Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. हर बार ऑटो एक्सपो का आयोजन कराने की जिम्मेदारी इन तीन कंपनियों को ही क्यों मिलता है? यहां जानें सबकुछ

हर बार ऑटो एक्सपो का आयोजन कराने की जिम्मेदारी इन तीन कंपनियों को ही क्यों मिलता है? यहां जानें सबकुछ

ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत जल्द ही होने वाली है, वहीं इसे आयोजित कराने वाली कंपनियां जोर शोर से काम में जुट गई हैं। दूसरी ओर ये आयोजन काफी सालों बाद हो रहा है। आइए जानते हैं हर बार कुछ खास कंपनियों को ही आयोजन कराने की जिम्मेदारी क्यों दी जाती है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 03, 2023 19:39 IST
हर बार ऑटो एक्सपो का आयोजन ये कंपनियां ही क्यों कराती?- India TV Paisa
Photo:FILE हर बार ऑटो एक्सपो का आयोजन ये कंपनियां ही क्यों कराती?

ऑटो एक्सपो का आयोजन हर दो साल बाद होता है, पिछली बार सन 2022 में इसका आयोजन होना था लेकिन कोविड के बढ़ते प्रभाव के कारण इसे आयोजित न कराने का फैसला किया गया। दूसरी ओर अब सन 2023 में राजधानी दिल्ली इसकी मेजबानी को तैयार है, आज हम आपको Auto Expo 2023 को आयोजित कराने वाली कंपनियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, इस वाहनों के मेले को आयोजित कराने वाली कंपनियां कौन है और इन्हें ही हर बार आयोजन की जिम्मेदारी क्यों दी जाती है।

CII (कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री)

यह कंपनी Auto Expo 2023 के आयोजन में सम्मिलित है, इसकी स्थापना सन 1895 में हुई थी। वहीं मुख्य तौर पर यह वैश्विक, क्षेत्रीय उद्योगों को बढ़ावा देने का कार्य करती है। बता दें कि सन 1912 में भारतीय उद्योगों के निर्माताओं के हितों को बढ़ावा देने के लिये EITA की स्थापना की गयी थी, जिसके बाद इसका नाम बदलकर इसे IEA (इंडियन इंजीनियरिंग एसोसिएशन) कर दिया गया। इसके बाद सन 1942 में EAI (इंजीनियरिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया) की स्थापना लघु और मध्यम इंजीनियरिंग फर्मों के बढ़ावे के लिये की गयी। इसके बाद इन सबका एक साथ गठन करके 1986 में इंजीनियरिंग उद्योग परिसंघ ( CEI) का निर्माण किया गया, बाद में यही CII यानि भारतीय उद्योगों का परिसंघ बन गया।

ACMA ( ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स) 

इसकी स्थापना सन 1959 में हुई थी, जहां यह भारतीय ऑटो कंपोनेंट उद्योग में निर्माताओं का नेतृत्व करता है, इसके साथ ही यह उद्योगों को बढ़ावा देने में मदद करता है, वहीं इसका मुख्यालय दिल्ली में है। वहीं Auto Expo 2023 में यह आयोजन कंपनियों में शामिल है। 

SIAM (सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) 

SIAM भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग के लिये आर्थिक और वाणिज्यिक नीतियों का निर्माण करता है, इसके साथ ही ऑटो  उद्योग के लिये तकनीकी और सार्वजनिक नीति सेवाएं प्रदान करता है। इसके साथ ही यह भारतीय ऑटो उद्योग में प्रतिस्पर्धा में सुधार लाना, टिकाऊ इको सिस्टम को बढ़ावा देना, वैकल्पिक ऊर्जा वाहनों को बढ़ावा देना, नवीन तकनीकी को बढ़ावा देने आदि का कार्य करता है। इस बार के Auto Expo 2023 में यह भी आयोजन कंपनियों में शामिल है। 

इन्हें ही आयोजन की जिम्मेदारी क्यों

यह तीनों कंपनियां भारतीय ऑटो की बेहतर समझ रखती है, इसके साथ ही यह लंबे समय से इस सेक्टर के लिये कार्य कर रहीं हैं, ऐसे में आयोजन की जिम्मेदारी इन्हें ही सौंपी जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement