Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बजट 2022
  4. Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-ये आपदा में अवसर वाला बजट, 6 स्तंभों पर टिका है

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-ये आपदा में अवसर वाला बजट, 6 स्तंभों पर टिका है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए अपने शुरुआती भाषण में कहा कि यह बजट आपदा में अवसरवाला है। यह बजट आत्मनिर्भर भारत का विजन है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2021 11:42 IST
Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा-ये आपदा में अवसर वाला बजट, 6 स्तंभों पर टिका है- India TV Paisa
Photo:PTI

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा-ये आपदा में अवसर वाला बजट, 6 स्तंभों पर टिका है

नई दिल्ली:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए अपने शुरुआती भाषण में कहा कि यह बजट आपदा में अवसरवाला है। यह बजट आत्मनिर्भर भारत का विजन है। यह 6 स्तंभों पर टिका है। उन्होंने कहा कि इस बजट से हम भारत को हेल्दी बनाएंगे। पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना लॉन्च होगी। बजट 6 पिलर पर आधारित होगा। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने सबसे संवेदनशील वर्गों को सहारा देने के लिए, पीएमजीकेवाई, तीन आत्मनिर्भर पैकेज और बाद में की गईं घोषणाएं अपने आप में पांच मिनी बजट के समान थीं। आत्मनिर्भर पैकेजों ने ढांचागत सुधारों की हमारी गति को बढ़ाया। 

2021-22 का बजट 6 स्तंभों पर टिका है। पहला स्तंभ है स्वास्थ्य और कल्याण, दूसरा-भौतिक और वित्तीय पूंजी और अवसंरचना,तीसरा-अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना,पांचवा-नवाचार और अनुसंधान और विकास, छठा स्तंभ-न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन:  वित्त मंत्री

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आम बजट पेश करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। ऐसा समझा जाता है कि इस बैठक में केंद्रीय बजट 2021-22 को मंजूरी दी गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में सोमवार को आम बजट पेश करेंगी। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के बाद यह देश का पहला आम बजट है। इससे पूर्व वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2021-22 पेश करने से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। वित्त मंत्री ने परंपरा के अनुसार संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से भेंट की। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Budget News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement