1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2022
  5. किसान निधि के पैसे में न आए रुकावट? तुरंत जानिए खाते में लिखी इन बातों का मतलब

किसान निधि के पैसे में न आए रुकावट? तुरंत जानिए खाते में लिखी इन बातों का मतलब

देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि स्कीम की नई किस्त जल्द ही किसानों के खातों में आने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 16, 2021 13:40 IST
pm kisan nidhi scheme status list know what is FTO generated payment confirmation is pending check d- India TV Hindi News

किसान निधि के पैसे में न आए रुकावट? तुरंत जानिए खाते में लिखी इन बातों का मतलब

देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि स्कीम की नई किस्त जल्द ही किसानों के खातों में आने वाली है। पिछले साल दिसंबर में 11 करोड़ 72 लाख किसानों के खातों में सरकार किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त के तहत 2000 रुपये भेज चुकी है। मार्च के अंत तक 8वीं किस्त जारी की जानी है। लेकिन बहत से किसान ऐसे भी हैं जिन्हें अपने खाते में इस स्कीम का पैसा नहीं आ रहा है। कई किसानों ने जब अपना स्टेटस पता किया जो वहां पर FTO इज जेनरे​टेड एंड पेमेंट कंफर्मेशन इज पैंडिंग लिखकर आ रहा है। किसानों की इसी मुश्किल को खत्म करने के लिए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है कि इसका मतलब क्या है...

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

क्या मतलब है FTO is generated का 

डिजिटल दुनिया में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पूरी जानकारी इंटरनेट पर ही उपलब्ध है। इसके लिए सरकार ने खास पीएम किसान पोर्टल पेश किया है। आप अपने अकाउंट का स्टेटस पीएम किसान पोर्टल पर जाकर चेक कर रहे हैं। जिन किसानों के खाते में राशि नहीं आई है उनके खाते में FTO इज जेनरे​टेड एंड पेमेंट कंफर्मेशन इज पैंडिंग लिखकर आ रहा है। यदि आपके खाते में भी यही लिखकर आ रहा है तो आप परेशान न हों। आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। FTO  की फुल फॉर्म फंड ट्रांसफर आर्डर है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा आपके आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”। आपकी किस्त आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

क्या है Rft साइंड बाई स्टेट का मतलब

पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस की जांच करने की सुविधा दी जाती है। यदि आप इस वेबसाइट पर अपना स्टेटस जांचते हैं तो कई बार आपको  Rft साइंड बाई स्टेट फॉर 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th इंस्टॉलमेंट लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर हैं। इसका मतलब हैं कि 'राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।' इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

Latest Business News

Write a comment