1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पद्म पुरस्कार 2020: आनंद महिंद्रा, वेणु श्रीनिवासन सहित इन 11 दिग्गज कारोबारियों को मिला सम्मान

पद्म पुरस्कार 2020: आनंद महिंद्रा, वेणु श्रीनिवासन सहित इन 11 दिग्गज कारोबारियों को मिला सम्मान

पद्म पुरस्कार 2020: उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र के 11 दिग्गजों को पद्म पुरस्कार से नवाजा गया है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: January 26, 2020 15:01 IST
2020 Padma Awards, Anand Mahindra, Venu Srinivasan, Padma Awards- India TV Paisa

2020 Padma Awards 11 Industrialist Including Anand Mahindra and Venu Srinivasan

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर वर्ष 2020 के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। इस बार 118 लोगों को पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा गया है। उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र के 11 दिग्गजों को पद्म पुरस्कारों दिया गया है। इस साल टीवीएस ग्रुप के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन तथा दिग्गज कारोबारी एवं महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा समेत 16 हस्तियों को पद्म भूषण सम्मान मिला है। जबकि देश की प्रमुख रोजगार वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक और वाइस चेयरमैन संजीव बिखचंदानी को पद्मश्री सम्मान दिया गया है।

टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन ने पद्म भूषण सम्मान के लिये चुने जाने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा, 'मैं बेहद प्रसन्न हूं। मैं पूरी विनम्रता के साथ इसे उन हजारों लोगों की ओर से स्वीकार करता हूं, जिनके साथ काम करने का मुझे सौभाग्य मिला है।' 

गृह मंत्रालय के बयान के अनुसार बिखचंदानी को व्यापार एवं उद्योग श्रेणी के तहत पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया है। पद्मश्री सम्मान देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। बिखचंदानी की कंपनी जीवनसाथी डॉट कॉम, 99एकड़ डॉट कॉम और शिक्षा डॉट कॉम भी चलाती है। इसके अलावा उनकी कंपनी ने जोमेटो, पॉलिसी बाजार, शॉप किराना और उस्तरा जैसी स्टार्टअप कंपनियों में भी निवेश किया है। बिखचंदानी ने 1989 में आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की। अपनी कंपनी की शुरुआत उन्होंने एक गैरेज के ऊपर बने नौकरों के रहने के कमरे से की। इसके लिए शुरुआती पूंजी 2,000 रुपये लगायी। बाद में उनकी कंपनी को वैश्विक उद्यम पूंजीपतियों से पूंजी मिली। बिखचंदानी की कंपनी भारतीय शेयरबाजारों में सूचीबद्ध होने वाली देश की पहली इंटरनेट कंपनी है। वर्तमान में कंपनी 4,000 लोगों को रोजगार देती है और इसका बाजार मूल्यांकन साढ़े चार अरब डॉलर से अधिक है। बिखचंदानी ‘अशोक यूनिवर्सिटी’ के संस्थापक न्यासी भी हैं।

पद्म भूषण से सम्मानित दिग्गज उद्योगपति

आनंद महिंद्रा- दिग्गज उद्योगपति एवं महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को पद्म भूषण से नवाजा गया है।

वेणु श्रीनिवासन- टीवीएस ग्रुप के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन को पद्म भूषण से नवाजा गया है।

पद्मश्री से सम्मानित दिग्गज उद्योगपति

संजीव बिखचंदानी (उत्तर प्रदेश)- जॉब पोर्टल नौकरी डॉट कॉम के फाउंडर तथा एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन संजीव बिखचंदानी को पद्म श्री से नवाजा गया है।

जय प्रकाश अग्रवाल (नई दिल्ली)- कारोबारी जय प्रकाश अग्रवाल को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

गफूरभाई एम. बिलखिया (गुजरात)- माइक्रो इंक्स लिमिटेड के को-फाउंडर गफूरभाई एम. बिलखिया को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

भरत गोयनका (कर्नाटक)- टैली सॉल्यूशंस के फाउंडर भरत गोयनका को पद्म श्री सम्मान देने की घोषणा की गई है।

नेमनाथ जैन (मध्य प्रदेश)- प्रेस्टिज ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के फाउंडर चेयरमैन नेमनाथ जैन को भी पद्म श्री देने का ऐलान किया गया है।

विजय संकेश्वर (कर्नाटक)- देश की सबसे बड़ी लॉजिस्टिक कंपनी वीआरएल ग्रुप के चेयरमैन विजय संकेशन को पद्म श्री से नवाजा जाएगा।

चेवांग मोटुप गोबा (लद्दाख)- रिमो एक्सपेडिशन, लद्दाख मैराथन ऐंड द खारदुंगला चैलेंज के फाउंडर चेवांग मोटुप गोबा को पद्म श्री से नवाजा जाएगा।

रोमेश टेकचंद वाधवानी (अमेरिका)- सिंफनी टेक्नॉलजी ग्रुप के फाउंडर, सीईओ एवं चेयरमैन भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी रोमेश टेकचंद वाधवानी को भी पद्म श्री से नवाजा जाएगा।

प्रेम वत्स (कनाडा)- फेयरफैक्स फाइनैंशल होल्डिंग्स के फाउंडर, चेयरमैन एवं सीईओ भारतीय मूल के कनाडाई कारोबारी प्रेम वत्स को पद्म श्री सम्नान दिया जाएगा।

Write a comment
X