Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. साल 2016 में 21 SME ने IPO के लिए जमा किए पेपर, बाजार से 180 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

साल 2016 में 21 SME ने IPO के लिए जमा किए पेपर, बाजार से 180 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

21 एसएमई ने साल 2016 की शुरुआत से अब तक अपने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये बाजार से 180 करोड़ रुपए जुटाने के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा किए हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 08, 2016 15:38 IST
साल 2016 में 21 SME ने IPO के लिए जमा किए पेपर, बाजार से 180 करोड़ रुपए जुटाने की योजना- India TV Paisa
साल 2016 में 21 SME ने IPO के लिए जमा किए पेपर, बाजार से 180 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

नई दिल्‍ली। निवेशकों में उत्साह का फायदा उठाने के लिए करीब 21 स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एसएमई) ने साल 2016 की शुरुआत से अब तक अपने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये बाजार से 180 करोड़ रुपए जुटाने के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा किए हैं। ये शेयर बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के एसएमई प्‍लेटफॉर्म पर लिस्‍ट होंगे।

एक विश्‍लेषण के मुताबिक इस साल की शुरुआत से अब तक 21 कंपनियां आईपीओ के जरिये 180 करोड़ रुपए जुटाने की योजना के साथ ड्राफ्ट डॉक्‍यूमेंट्स जमा कर चुकी हैं। इनमें से 13 कंपनियों ने बीएसई के एसएमई प्‍लेटफॉर्म पर आईपीओ लॉन्‍च करने के लिए पेपर जमा किए हैं, जबकि शेष आठ कंपनियों की योजना एनएसई के एमर्ज पर लिस्‍ट होने की है। पिछले महीने हाई-टेक पाइप्‍स एनएसई के एमर्ज प्‍लेटफॉर्म पर लिस्‍ट हो चुकी है। इसने अपने आईपीओ के जरिये 13.65 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

इसके अलावा, एचईसी इंफ्रा प्रोजेक्‍ट्स और वेल्‍थ फर्स्‍ट पोर्टफोलियो मैनेजर्स के आईपीओ 10 मार्च को खुलेंगे और 18 मार्च को बंद होंगे। इनके अलावा बजाज हेल्‍थकेयर, अवी एग्री बिजनेस, शांति एजुकेशनल इनीशिएटिव्‍स, राघव रैमिंग मास, सीताराम इंडिया सागरदीप एलॉय और युनाइटेड पॉलीफैब गुजरात ने आईपीओ के लिए पेपर जमा किए हैं। यह कंपनियां लॉजिस्टिक्‍स सर्विसेस, ऑटोमोटिव कम्‍पोनेंट्स, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और हॉस्‍पीटैलिटी जैसे सेक्‍टर की हैं। मार्केट एक्‍सपर्ट के अनुसार, एसएमई एक्‍सचेंज पर कंपनियों की बढ़ती संख्‍या एक सकारात्‍मक संकेत है और इससे एसएमई कैपिटल मार्केट पर निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है। इस साल की शुरुआत से अबतक सात कंपनियों एसएमई प्‍लेटफॉर्म पर लिस्‍ट हो चुकी हैं, जबकि तीन कंपनियों के इस हफ्ते आईपीओ आएंगे। 2015 में 43 कंपनियां एसएमई प्‍लेटफॉर्म पर लिस्‍ट हुईं और इन्‍होंने 327 करोड़ रुपए जुटाए। बीएसई और एनएसई ने एसएमई प्‍लेटफॉर्म को मार्च 2012 में लॉन्‍च किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement