1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश के सभी बंदरगाहों, हवाईअड्डों पर मई तक होगी 'सातों दिन-24 घंटे' निकासी

देश के सभी बंदरगाहों, हवाईअड्डों पर मई तक होगी 'सातों दिन-24 घंटे' निकासी

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने के बाद वहां से माल की आवाजाही में तेजी लाने के लिए मई 2020 तक सभी बंदरगाहों और हवाईअड्डों पर ‘सातों दिन-24 घंटे’ सीमा शुल्क निकासी सुविधा उपलब्ध होगी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: February 23, 2020 18:19 IST
China, CBIC, Customs, Coronavirus, coronavirus imports India- India TV Paisa

24x7 customs clearance at all sea ports, airports till May 

नयी दिल्ली। चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने के बाद वहां से माल की आवाजाही में तेजी लाने के लिए मई 2020 तक सभी बंदरगाहों और हवाईअड्डों पर ‘सातों दिन-24 घंटे’ सीमा शुल्क निकासी सुविधा उपलब्ध होगी। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सभी मुख्य आयुक्तों (सीमा शुल्क और केंद्रीय कर) को पत्र लिखा है कि 'सातों दिन-24 घंटे' के आधार पर बंदरगाहों, मालवाहक हवाईअड्डों पर तत्काल पर्याप्त संख्या में अधिकारियों की तैनाती की व्यवस्था की जाए। 

बोर्ड ने पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते चीन में जारी बंदी के चलते हमारी औद्योगिक इकाइयों के लिए कच्चे माल की आपूर्ति में बाधा आने की आशंका है। इस तरह चीन को होने वाले निर्यात में भी कमी आ सकती है। इस पत्र आगे कहा गया है, 'इसके विपरीत, इस बात की जोरदार संभावना है कि वायरस का प्रसार पूरी तरह नियंत्रण में आने के बाद चीन से आयात और निर्यात में तत्काल तेजी आएगी।' 

सीबीआईसी ने कहा, 'ऐसी स्थितियों को संभालने के लिए पहले से आवश्यक कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। इसलिए सीबीआईसी ने सभी सीमा शुल्क केंद्रों में 'सातों दिन-24 घंटे' निकासी शुरू करने का फैसला किया है।' इस समय कुछ खास बंदरगाहों और हवाईअड्डों पर ही 'सातों दिन-24 घंटे' निकासी की सुविधा उपलब्ध है। हालिया निर्देश के बाद सभी सीमा शुल्क केंद्र मई 2020 तक ‘सातों दिन-24 घंटे’ काम करेंगे।

Write a comment
X