Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस ने ढूंढ़ा नया ठिकाना, चीन की मुश्किलें बढ़ीं, शी ने अपने अधिकारियों को दी चेतावनी

चीन समेत दुनिया के कई देशों में कहर बनकर टूटे कोरोना वायरस के चलते अब तक 2200 से भी ज्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2020 6:43 IST
Coronavirus China Jails, Coronavirus Prisons, Coronavirus Xi Jinping, Coronavirus disease- India TV Hindi
Officials and state justice chief fired as at least 500 cases confirmed in prisons in three provinces | AP

बीजिंग: चीन समेत दुनिया के कई देशों में कहर बनकर टूटे कोरोना वायरस के चलते अब तक 2200 से भी ज्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। डराने वाली बात यह है कि कोरोना वायरस अब चीन की जेलों में भी फैल गया है जिसके चलते इस देश की मुश्किलों में इजाफा ही हुआ है। इस बीच, देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों को शुक्रवार को चेतावनी दी है कि इस घातक वायरस का संक्रमण अभी चरम पर नहीं पहुंचा है।

‘हुबेई में स्थिति अभी भी गंभीर’

चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़कर 75,567 हो गए हैं। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के अनुसार शी ने शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो की बैठक में कहा कि संक्रमण के रोजाना दर्ज होने वाले मामलों में गिरावट के बावजूद कोरोना वायरस महामारी चरम पर नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि हुबेई में स्थिति अब भी गंभीर है।

Coronavirus China Jails, Coronavirus Prisons, Coronavirus Xi Jinping, Coronavirus disease

कोरोना वायरस ने चीन में कामकाज को बुरी तरह प्रभावित किया है। AP

‘चीन की 5 जेलों में फैली बीमारी’
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि इस वायरस को फैलने से रोकना ही होगा। उन्होंने कहा, ‘हुबेई प्रांत और वुहान को बचाने के लिए जंग अच्छी तरह लड़ी जानी चाहिए और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।’ चीन में इस विषाणु के चरम पर पहुंचने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है क्योंकि इसके चरम पर पहुंचने के बाद संक्रमण कम होना शुरू हो जाएगा। यह बीमारी अब चीन की 5 जेलों में भी फैल गई है जहां इसके संक्रमण के 447 मामले सामने आए हैं।

कई अधिकारियों को किया गया बर्खास्त
चीन की जेलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कई अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। न्याय मंत्रालय में जेल प्रशासन निदेशक ही पिंग ने बताया कि अधिकतर मामले हुबेई की राजधानी वुहान की महिला जेल में सामने आए हैं। कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय अखबार हुबेई डेली के अनुसार वुहान महिला जेल वॉर्डन को वायरस के प्रकोप को रोकने में विफल रहने के कारण हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी शेडोंग प्रांत की रेनचेंग जेल में 7 गार्ड और 200 कैदियों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Coronavirus China Jails, Coronavirus Prisons, Coronavirus Xi Jinping, Coronavirus disease

कोरोना वायरस के विस्तार के साथ ही दुनिया के देशों में दहशत बढ़ती ही जा रही है। AP

चीन ने कैंसिल कर दी बड़ी बैठक
इस मामले में शेडोंग के न्याय विभाग के प्रमुख शी वेइजुन और 7 अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया। एक अन्य जेल से 34 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक जेलों में इस वायरस के चलते किसी की जान नहीं गई है जो कि राहत की बात है। इस बीच, चीन ने हैनान प्रांत में होने वाली अपनी सबसे प्रतिष्ठित वार्षिक बैठक ‘बाओ फोरम फॉर एशिया’ केा स्थगित कर दिया। चीन इस बैठक के लिए विश्व के शीर्ष नेताओं को अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए आमंत्रित करता है। यह बैठक 24 -27 मार्च को होने की संभावना थी। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement