1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. कोरोना वायरस: दक्षिण कोरिया में मामले बढ़े, इटली और ईरान ने उठाए कठोर कदम

कोरोना वायरस: दक्षिण कोरिया में मामले बढ़े, इटली और ईरान ने उठाए कठोर कदम

दक्षिण कोरिया में रविवार को कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए जबकि इटली और ईरान ने इस महामारी के फैलने के डर से कठोर कदम उठाए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2020 12:33 IST
South Korea Coronavirus, Italy Coronavirus, Iran Coronavirus, Coronavirus disease, COVID-19- India TV Hindi
Visitors wearing face masks walk near the Gwanghwamun in Seoul, South Korea | AP

कोडोग्नो/शंघाई: दक्षिण कोरिया में रविवार को कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए जबकि इटली और ईरान ने इस महामारी के फैलने के डर से कठोर कदम उठाए हैं। इस संक्रामक बीमारी के फैलने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अफ्रीका की स्वास्थ्य प्रणाली को आगाह किया है जो ‘कोविड-19’ से निपटने के लिहाज से तैयार नहीं है। चीन के बाहर किसी देश में अगर कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं तो वह दक्षिण कोरिया है जहां संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गई है। रविवार को 2 और लोगों की मौत के साथ देश में मृतकों की संख्या 4 तक पहुंच गई है।

अब कोरिया पर आया संकट

शनिवार को दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री चुंग स्ये-क्युन ने कहा कि करीब 5 करोड़ 10 लोगों की आबादी वाले देश के सामने ‘गंभीर’ स्थिति खड़ी हो गई है। देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने एक बयान में बताया कि संक्रमण के नए मामलों में कई लोग दाएगू शहर के शिंचेओंजी चर्च से जुड़े हैं। चर्च के सैकड़ों सदस्य अब इस संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। शुरुआत 61 वर्षीय व्यक्ति के साथ हुई थी जिसे 10 फरवरी को बुखार आया था लेकिन संक्रमण का पता चलने से पहले वह 4 बार चर्च की प्रार्थना में शामिल हुआ। प्रधानमंत्री ने कोरिया वासियों से धार्मिक सेवाओं समेत बड़ी जन सभाओं में शामिल होने से बचने की अपील की है। 

South Korea Coronavirus, Italy Coronavirus, Iran Coronavirus, Coronavirus disease, COVID-19

Officials wearing traditional guard uniforms and masks stand in front of the Deoksu palace in downtown Seoul, South Korea | AP

इटली पर भी मंडरा रहा है खतरा
वहीं, इटली में 2 लोगों की मौत के बाद शनिवार को कई शहरों को कुछ हफ्तों तक के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इटली यूरोप में पहला देश है जहां शुक्रवार को कोरोना वायरस से उसके एक नागरिक की मौत का मामला सामने आया। इसके बाद करीब 12 शहरों में यात्रा पाबंदियां लगा दी गईं। इन शहरों में इस संक्रामक बीमारी के चपेट में आने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। लोम्बार्डी में छोटे से शहर कोडोग्नो के पास शनिवार को 77 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। इससे एक दिन पहले वेनेतो में वायरस से 78 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने बताया कि कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या शनिवार तक बढ़कर 79 हो गई। इनमें 2 मृतक भी शामिल हैं।

ईरान में भी वायरस ने ले ली जान
चीन में घातक कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत के बाद शनिवार को इससे मरने वालों की संख्या 2,442 हो गई तथा इस बीच WHO के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया। ईरान ने भी रविवार से 14 प्रांतों में स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सांस्कृतिक केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है। ईरान में कोरोना वायरस से पांच मौतें हो चुकी हैं। ईरान में बुधवार को कोरोना वायरस का मामला सामने आया और जल्द ही 28 मामलों की पुष्टि होने से हालात बिगड़ गए। मिस्र इकलौता अफ्रीकी देश है जहां ‘कोविड-19’ के एक मामले की पुष्टि हुई है। डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि अफ्रीका महाद्वीप की स्वास्थ्य प्रणाली कोरोना वायरस से निपटने के लिए सक्षम नहीं है। (भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X