Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. निफ्टी-50 की 70 फीसदी कंपनियां साइबर हमलों की दृष्टि से संवेदनशील: अध्ययन

निफ्टी-50 की 70 फीसदी कंपनियां साइबर हमलों की दृष्टि से संवेदनशील: अध्ययन

तेजी से बढ़ते तकनीकी प्रयोग के चलते भारत पर साइबर हमलों में वृद्धि हुई है और निफ्टी-50 की करीब 70 फीसदी कंपनियां हैकरों की दृष्टि से अति संवेदनशील हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 19, 2016 18:19 IST
निफ्टी-50 की 70 फीसदी कंपनियों पर साइबर अटैक का खतरा, पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा- India TV Paisa
निफ्टी-50 की 70 फीसदी कंपनियों पर साइबर अटैक का खतरा, पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण और तेजी से बढ़ते तकनीकी प्रयोग के चलते भारत पर साइबर हमलों में बढ़ोतरी हुई है और निफ्टी-50 की करीब 70 फीसदी कंपनियां हैकरों की दृष्टि से अति संवेदनशील हैं। पीडब्ल्यूसी के एक सर्वेक्षण के अनुसार 50 कंपनियों का अध्ययन करने पर 34 (68 फीसदी) कंपनियों की कम से कम एक या अधिक इंटरनेट संपत्तियां साइबर हमलों के लिहाज से अति संवेदनशील पाई गई।

सर्वेक्षण में पाया गया कि इन 34 कंपनियों से जुड़े 525 ईमेल पतों तक हैकरों की पहुंच है। पीडब्ल्यूसी इंडिया के प्रमुख (साइबर सुरक्षा) शिवराम कृष्णन ने कहा, साइबर सुरक्षा को अब सिर्फ मुख्य सूचना अधिकारी या मुख्य सुरक्षा अधिकारी तक ही सीमित रखने की जरूरत नहीं है बल्कि इस पर उच्च प्रबंधन द्वारा गंभीर रूख अख्तियार किए जाने की जरूरत है।

रिपोर्ट के अनुसार इन 34 कंपनियों के करीब 200 आईपी पतों को भी विभिन्न आईएसपी द्वारा कालीसूची में डाल दिया गया है, क्योंकि इन आईएसपी ने इन आईपी पतों को इंटरनेट पर मेल का ट्रैफिक बढ़ाने वाला, स्पैम मेल भेजने या बड़े साइबर हमलों की तरह व्यवहार करने वाला पाया था।

यह भी पढ़ें- हैकर बेच रहे हैं भारतीयों का डेटा, 3,400 से ज्यादा सर्वरों तक बना चुके हैं पहुंच: रिपोर्ट

यह भी पढ़ें- साइबर सुरक्षा क्षेत्र में हैं 35 अरब डॉलर के कारोबारी मौके, 10 लाख लोगों को मिल सकता है रोजगार

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement