Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GST लागू होने से गर्मियों में सर्द हो सकती है जेब, ढाई फीसदी तक बढ़ सकती है AC की कीमतें

GST लागू होने से गर्मियों में सर्द हो सकती है जेब, ढाई फीसदी तक बढ़ सकती है AC की कीमतें

GST लागू होने के बाद 1.5 टन थ्री स्टार AC जिस पर वर्तमान में टैक्स 19.63 फीसदी है, GST लागू होने के बाद 21.88 फीसदी हो जाएगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: March 23, 2017 12:07 IST
GST लागू होने से गर्मियों में सर्द हो सकती है जेब, ढाई फीसदी तक बढ़ सकती है AC की कीमतें- India TV Paisa
GST लागू होने से गर्मियों में सर्द हो सकती है जेब, ढाई फीसदी तक बढ़ सकती है AC की कीमतें

नई दिल्ली। कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां गर्मी के मौसम में कीमतों में ढाई फीसदी तक का इजाफा कर सकती हैं। नोटबंदी के प्रभाव से उबरने और नकदी की समस्या खत्म होने के बाद बिक्री सामान्‍य होने का इंतजार कर रही कंपनियों को जुलाई से लागू होने जा रहे वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) से भी जूझना होगा।

कंज्‍यूमर ड्यूरेबल उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो स्टील और डॉलर के दाम बढ़ने की वजह से एयर कंडीशनर (AC), TV, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे उत्‍पादों की लागत बढ़ गई है। और अभी जुलाई से GST लागू किए जाने की योजना है।

सरकार ने GST के तहत चार तरह की कर संरचना बनाई है। इसके लागू होने के बाद 1.5 टन थ्री स्टार AC जिस पर वर्तमान में टैक्स 19.63 फीसदी है, GST लागू होने के बाद 21.88 फीसदी हो जाएगा। इस पर 2.5 फीसदी ज्यादा टैक्स देना होगा।

यह भी पढ़ें : लगभग 10 लाख लोगों ने आयकर विभाग के नोटिस का नहीं दिया जवाब, अब कार्रवाई होनी तय

ग्राहकों की जेब होगी ढीली

विशेषज्ञों का कहना है कि कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां नोटबंदी के कारण मांग 40 फीसदी तक घटने के कारण प्रोडक्‍ट्स के दाम नहीं बढ़ा रही थीं। हालांकि, अब GST लागू होने के बाद टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी के कारण इनकी कीमतें बढ़ जाएंगी। इन बढ़ी हुई कीमतों का बोझ ग्राहकों को ही उठाना होगा।

यह भी पढ़ें :टैक्‍स सेविंग के साथ करें जोरदार कमाई, यहां निवेश करने पर मिलेगा 30% तक का रिटर्न

नई स्टार रेटिंग सिस्‍टम भी दाम बढ़ाने में निभाएंगे भूमिका

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) ने AC के लिए इंडियन सीजन एनर्जी एफिशिएंसी रेश्यो (ISEER) नाम से नई स्टार रेटिंग सिस्टम की घोषणा की है जिससे AC की एफिशिएंसी बढ़ेगी। साथ ही ग्राहकों के बिजली का खर्च घटेगा। लेकिन इससे AC की कीमतें बढ़ जाएंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement