1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 1 अप्रैल से पहले खरीद लें गर्मी से बचने के लिए AC, वर्ना बाद में जेब करनी पड़ेगी ज्‍यादा ढीली

1 अप्रैल से पहले खरीद लें गर्मी से बचने के लिए AC, वर्ना बाद में जेब करनी पड़ेगी ज्‍यादा ढीली

अप्रैल में एक और मूल्यृद्धि से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि स्टील, कॉपर, प्लास्टिक जैसी कमोडिटी की प्राइस और समुद्री मालाभाड़ा भी लगातार बढ़ रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 18, 2021 12:16 IST
AC prices likely increases from 1 April 2021- India TV Paisa
Photo:TWITTER

AC prices likely increases from 1 April 2021

नई दिल्‍ली। अगर आप नया एयर कंडिशनर (AC) खरीदना चाहते हैं तो एक अप्रैल से पहले खरीद डालिए। एयर कंडिशनर (एसी) विनिर्माता कंपनियां लागत में वृद्धि के असर से दाम बढ़ाने वाली हैं। दाम में यह वृद्धि पांच से आठ प्रतिशत तक  होगी। ब्‍लू स्‍टार,  वोल्टास, डायकिन, एलजी, पैनासोनिक, हायर और सैमसंग जैसी कंपनियां दाम बढ़ने पर भी गर्मी के मौसम में मांग तेज रहने की उम्मीद कर रही हैं। महामारी को देखते हुए कई कंपनियों ने इस बार अपने उत्पादों में स्वास्थ्य व स्वच्छता से जुड़़ी कुछ अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ी हैं।

ब्‍लू स्‍टार लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर बी त्‍यागराजन ने कहा कि एसी इंडस्‍ट्री को 15-20 प्रतिशत ग्रोथ की उम्‍मीद है, जबकि उनकी कंपनी को गर्मियों में 30 प्रतिशत और वित्‍त वर्ष 2021-22 में 25 प्रतिशत वृद्धि प्राप्‍त करने का अनुमान है। उन्‍होंने कहा कि जनवरी में मूल्‍यवृद्धि के बावजूद एसी इंडस्‍ट्री में नए वित्‍त वर्ष में 15-20 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।

उन्‍होंने कहा कि अप्रैल में एक और मूल्‍यृद्धि से इनकार नहीं किया जा सकता क्‍योंकि स्‍टील, कॉपर, प्‍लास्टिक जैसी कमोडिटी की प्राइस और समुद्री मालाभाड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। परिवहन लागत भी पहले से बहुत अधिक बढ़ चुकी है। कमोडिटीज की कीमतों में वृद्धि को पहले ही जनवरी में उपभोक्‍ताओं के सिर पर डाल दिया गया है। अब मूल्‍यवृद्धि का अगला चरण अप्रैल में आएगा। ऐसा केवल एसी इंडस्‍ट्री में नहीं बल्कि कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स में होगा।

यह भी पढ़ें: जानिए नौकरी करने वाले हर कर्मचारी को अपना अलग से हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करवाना क्‍यों है जरूरी?

बिक्री बढ़ाने के लिए योजनाएं

कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए बिना अतिरिक्त लागत के मासिक किस्तों में भुगतान (ईएमआई) और कैशबैक जैसी योजनाएं पेश कर रही हैं। डायकिन एयरकंडिशनिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कंवलजीत जावा ने कहा कि धातु और कंप्रेसर आदि के दाम बढ़े हैं। इनका मुख्यत: आयात किया जाता है। ऐसे में एयर कंडिशन के दाम में तीन से पांच प्रतिशत की वृद्धि संभव है।

पैनासोनिक इंडिया एंड साउथ एशिया के अध्यक्ष एवं सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि एसी के दामों में छह से आठ प्रतिशत जबकि फ्रिज के दाम में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है। वोल्टास के एमडी एवं सीईओ प्रदीप बख्शी ने भी कहा कि लागत बढ़ने से दाम बढ़ाना अपरिहार्य हो गया है। हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगंजा ने करीब आठ प्रतिशत की वृद्धि की बात कही है।

यह भी पढ़ें: BSNL पूरे देश में उपलब्‍ध कराएगी सस्‍ती 4G सर्विस, जानिए कब से मिलेगी आपको सेवा

किफायती एसी रेंज लॉन्‍च

ब्‍लू स्‍टार ने बुधवार को किफायती एसी की नई रेंज भी लॉन्‍च की है। कंपनी ने 0.8 टन का इनवर्टर स्पिलिट एयर कंडिशनर 25,999 रुपये और विंडो एयर कंडिशनर 18,999 रुपये में लॉन्‍च किया है। ब्‍लू स्‍टार के पास वर्तमान में पूरे देश में 200 एक्‍सक्‍लूसिव ब्रांड स्‍टोर हैं और कंपनी की योजना नए वित्‍त वर्ष के अंत तक इनकी संख्‍या बढ़ाकर 250 करने की है।

यह भी पढ़ें: भारत के इस शहर में रहते हैं सबसे ज्‍यादा करोड़पति परिवार, जानिए आपके यहां हैं कितने अतिधनाढ्य लोग

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X