1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Coronavirus Outbreak: एशियाई विकास बैंक ने भारत को 2.2 अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया

Coronavirus Outbreak: एशियाई विकास बैंक ने भारत को 2.2 अरब डॉलर की सहायता देने का वादा किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में भारत की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब अमरीकी डालर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 10, 2020 11:57 IST
India COVID-19 Latest Update in Hindi- India TV Paisa

ADB assures USD 2.2 billion support package to India for COVID-19 response 

नयी दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में भारत की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब अमरीकी डालर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया। असकावा ने महामारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की। इन उपायों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम, उद्योगजगत को कर और अन्य राहत तथा 26 मार्च को घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक राहत पैकेज शामिल है।

सरकार ने तीन सप्ताह के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को तत्काल नकद और राशन जैसी सहायता मुहैया कराने के लिए इस राहत पैकेज की घोषणा की है। असकावा ने कहा, ‘‘एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों, अनौपचारिक श्रमिकों, छोटे तथा मझोले उद्योगों और वित्तीय क्षेत्र पर इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद के लिए 2.2 अरब अमरीकी डालर की तत्काल सहायता देने की तैयारी कर रहे हैं।’’

एडीबी ने एक बयान में कहा कि इस दौरान वह निजी क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘जरूरत पड़ने पर भारत के लिए एडीबी की सहायता को और बढ़ाया जाएगा। हम भारत की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पास उपलब्ध सभी वित्त पोषण विकल्पों पर विचार करेंगे, जिसमें आपातकालीन सहायता, नीति आधारित ऋण और बजटीय समर्थन शामिल हैं।’’

भारत में पिछले 12 घंटे में कोरोना के 547 मामलों की बढ़ोतरी 

भारत में कोरोना वायारस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 12 घंटे में ही देश में कुल कोरोना वायरस मामलों में 547 की बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में शुक्रवार सुबह तक कुल कोरोना वायरस मामले बढ़कर 6412 हो गए हैं। हालांकि इन 6412 मामलों में 504 लोग ठीक भी हो चुके हैं लेकिन 199 मामले ऐसे भी हैं जहां पर कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई है। 

Write a comment
X