Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हवाई सफर हो सकता है महंगा, ATF की कीमत में हुआ 5.8 प्रतिशत का इजाफा

हवाई सफर हो सकता है महंगा, ATF की कीमत में हुआ 5.8 प्रतिशत का इजाफा

एटीएफ के महंगा होने से सीधा असर हवाई यात्रा के टिकटों पर देखने को मिलेगा। एयरलाइन की टोटल कॉस्ट में एटीएफ की हिस्सेदारी 35 से 50 प्रतिशत के बीच होती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2021 17:21 IST
Air Fare may soon hike as ATF price hiked by 5.8 pc- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Air Fare may soon hike as ATF price hiked by 5.8 pc

नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कच्‍चे तेल की कीमत में वृद्धि का असर भारत में अब आम जनता की जेब पर भारी पड़ रहा है। शुक्रवार को जेट फ्यूल प्राइस या एटीएफ (ATF) की कीमत में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक दिल्‍ली एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत 3972.94 रुपये या 5.79 प्रतिशत बढ़कर 72,582.16 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है।

अंतरराष्‍ट्रीय बेंचमार्क के अनुरूप जेट फ्यूल प्राइस की कीमत में प्रत्‍येक 15 दिनों में संशोधन किया जाता है। मुंबई में एटीएफ की नई कीमत 70,880.33 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। हर राज्‍य में एटीएफ की कीमत स्‍थानीय करों के हिसाब से अलग-अलग होती है। कोरोना महामारी के बाद मांग में सुधार के चलते अंतरराष्‍ट्रीय तेल कीमतें अपने तीन साल के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गई हैं।

Air Fare may soon hike as ATF price hiked by 5.8 pc

Image Source : IOCL
Air Fare may soon hike as ATF price hiked by 5.8 pc

एटीएफ के महंगा होने से सीधा असर हवाई यात्रा के टिकटों पर देखने को मिलेगा। एयरलाइन की टोटल कॉस्‍ट में एटीएफ की हिस्‍सेदारी 35 से 50 प्रतिशत के बीच होती है। ऐसे समय में जब घरेलू एयरलाइन कंपनियां अपने परिचालन खर्च को कम रखने की कोशिश कर रही हैं, एटीएफ की कीमत में वृद्धि से उनकी वित्‍तीय सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

एटीएफ महंगा होने से एयरलाइन कंपनियां अपने हवाई टिकटों में भी बढ़ोतरी कर सकती हैं। इससे पहले सरकार ने भी एयर टिकटों की निचली और ऊपरी सीमा को भी हटा लिया है। ऐसे में अब एयरलाइन कंपनियां अपने बढ़े हुए खर्च का बोझ ग्राहकों की जेब पर डाल सकती हैं।  

पेट्रोल सर्वकालिक उच्च स्तर पर, कई राज्यों में डीजल 100 रुपये के पार

देश में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ इन उत्पादों के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल के दाम बढ़कर 101.89 रुपये प्रति लीटर के रिकार्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं, जबकि मुंबई में यह आंकड़ा 107.95 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। इसी तरह डीजल अब दिल्ली में 90.

17 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 97.84 रुपये प्रति लीटर के भाव पर जा पहुंचा है।

स्थानीय करों और मालभाड़े के आधार पर देश के विभिन्न हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमत अलग-अलग होती हैं। इसके साथ की डीजल के दाम मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गए हैं, जबकि देश के ज्यादातर बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुका है। राजस्थान के श्री गंगानगर में पेट्रोल की कीमत 113.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 103.9 रुपये प्रति लीटर हो गई। 

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क भारत में अगले साल शुरू करेंगे सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा, कनेक्‍शन के लिए देने होंगे इतने रुपये

यह भी पढ़ें: राहत पैकेज से खुश एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को लगा झटका, जियो की वजह से लगा नया जुर्माना

यह भी पढ़ें: Tata Sons ने जीती Air India की बोली, 67 साल बाद हुई घर वापसी

यह भी पढ़ें: Mahindra XUV700 की बुकिंग 7 अक्‍टूबर होगी शुरू, पहले 25000 खरीदारों को मिलेगी इस खास कीमत पर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement