1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब उड़ान के दौरान मिलेगी वाई-फाई की सुविधा, विस्तारा का सेवा शुरू करने का ऐलान

अब उड़ान के दौरान मिलेगी वाई-फाई की सुविधा, विस्तारा का सेवा शुरू करने का ऐलान

एयर विस्तारा ने सेवा शुरु करने का ऐलान किया है। ये सेवा 18 सितंबर को दिल्ली और लंदन के बीच उड़ान के दौरान यात्रियों को मिलेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 17, 2020 21:36 IST
यात्रियों को मिलेगी...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

यात्रियों को मिलेगी इन फ्लाइट वाई फाई सुविधा

नई दिल्ली। अब उड़ान के दौरान विमान यात्री इंटरनेट सेवाओं की सुविधाएं पा सकेंगे। एयर विस्तारा ने इन फ्लाइट वाई-फाई सेवा शुरु करने का ऐलान कर दिया है। ये सेवा 18 सितंबर को दिल्ली और लंदन के बीच उड़ान के दौरान यात्रियों को मिलेगी। निजी एयरलाइन ने बृहस्पतिवार को इस सेवा को शुरू करने की जानकारी दी। एयरलाइन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया, ‘‘शुरूआती पेशकश के रूप में , सेवा सीमित अवधि के लिए सभी विस्तारा ग्राहकों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी।’’ विस्तारा ऐसी पहली भारतीय एयरलाइन है जिसने विमानों में वाई-फाई सेवाओं की पेशकश की है। एयरलाइन के बेड़े में दो ड्रीमलाइनर विमान हैं और उन दोनों का उपयोग वर्तमान में दिल्ली-लंदन की उड़ानों को संचालित करने के लिए किया जा रहा है। उसने कहा, ‘‘सीमित अवधि के लिए मुफ्त सेवा की पेशकश के दौरान विस्तारा सेवा को और बेहतर बनाने के लिए ग्राहकों के अनुभवों के आधार पर प्रणाली की कार्यक्षमता और प्रतिक्रिया के बारे में जानकारी जुटाएगा।’’ एयरलाइन ने कहा कि वह नियत समय में वाईफाई सेवाओं के लिए टैरिफ योजनाओं की घोषणा करेगी। 

डेटा मिलने पर हवाई यात्री फ्लाइट के दौरान व्हाट्सअप का इस्तेमाल कर सकेंगे, साथ ही इंटरनेट की अन्य सुविधाएं भी पा सकेंगे। इन फ्लाइट इंटरनेट सेवाओं को शुरू करने की इजाजत काफी पहले मिल गई थी। हालांकि कोरोना संकट और यात्राओं पर प्रतिबंधों के बाद अब ये सेवा दी जा रही है।

कैसे काम करती है इन-फ्लाइट कम्युनिकेशन

इन फ्लाइट वाई-फाई की सुविधा जियो स्टेशनरी सैटेलाइट की मदद से प्रदाऩ की जाती है। जियो स्टेशनरी सेटेलाइट सेटलाइट धरती की रफ्तार के अनुपात में ही चक्कर लगाते हैं जिससे वो एक ही जगह के ऊपर स्थिर बने रहते हैं, और लगातार कम्युनिकेशन की सेवाएं देते रहते हैं। फ्लाइट के दौरान विमान में लगे खास एंटिना की मदद से सेटेलाइट के साथ कम्युनिकेशन होता है।

Write a comment
X