1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एयरटेल के 4G नेटवर्क में मिलेगी 5G की स्पीड, कंपनी ने MIMO तकनीक अपनाने की घोषणा की

एयरटेल के 4G नेटवर्क में मिलेगी 5G की स्पीड, कंपनी ने MIMO तकनीक अपनाने की घोषणा की

एयरटेल के मुताबिक MIMO तकनीक से घर के अंदर, भीड़भाड़ वाली जगह, ऊंची ईमारतों में भी 4G डाटा की स्पीड में रुकावट नहीं आएगी, स्पीड 2-3 गुना बढ़ जाएगी।

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: September 26, 2017 15:14 IST
एयरटेल के 4G नेटवर्क में मिलेगी 5G की स्पीड, कंपनी ने की MIMO तकनीक अपनाने की घोषणा- India TV Paisa
एयरटेल के 4G नेटवर्क में मिलेगी 5G की स्पीड, कंपनी ने की MIMO तकनीक अपनाने की घोषणा

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी और दुनिया की तीसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने मंगलवार को अपने 4G नेटवर्क में एक नई तकनीक की तैनाती की घोषणा की है जिसकी मदद से 4G नेटवर्क की स्पीड में 2 से 3 गुना की बढ़ोतरी होने का दावा किया जा रहा है। एयरटेल के मुताबिक नई तकनीक के इस्तेमाल से मौजूदा स्पेक्ट्रम में ही कंपनी के मौजूदा नेटवर्क की क्षमता 5-7 गुना बढ़ जाएगी।

एयरटेल के मुताबिक भारत में पहली बार मैसिव मल्टिपल-इनपुट मल्टिपल-आउटपुट (MIMO) तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है, इस तकनीक को 5G सेवा को चलाने में सबसे अहम माना जाता है। एयरटेल का दावा है कि इस तकनीक को इस्तेमाल करने वाली दुनिया की कुछ चुनिंदा कंपनियों में वह शामिल हो गई है। शुरुआत में इस तकनीक को बैंग्लुरु और कोलकाता में लॉन्च किया गया है और बाद में देश के बाकी हिस्सों में शुरू किया जाएगा।

एयरटेल के मुताबिक MIMO तकनीक की मदद से घर के अंदर, भीड़भाड़ वाली जगहों और ऊंची ईमारतों में भी 4G डाटा की स्पीड में किसी तरह की रुकावट नहीं आएगी, 4G डाटा की स्पीड 2-3 गुना बढ़ जाएगी। इस तकनीक की मदद से हॉटस्पॉट लोकेशन पर एक बार में कई डिवाइस पर कई यूजर्स बिना किसी रुकावट के 4G डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। ग्राहक को इस ज्यादा डाटा स्पीड के लिए किसी तरह का रीचार्ज नहीं करना होगा, बल्कि मौजूदा 4G प्लान में यह सुविधा मिलती रहेगी।

MIMO तकनीक को प्री 5G टेक्नोलॉजी माना जाता है। भारती एयरटेल नेटवर्क के निदेशक अभय सवर्गांवकर इस तकनीक की मदद से एयरटेल के नेटवर्क को डाटा स्पीड के मामले में रणनीतिक तौर पर बढ़त मिलेगी जिससे ग्राहकों को फायदा होगा।

Write a comment