Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में लॉन्‍च हुआ पहला फेस-लॉक एप, अब अपनी सेल्फी से बना सकते हैं फोन को सुरक्षित

भारत में लॉन्‍च हुआ पहला फेस-लॉक एप, अब अपनी सेल्फी से बना सकते हैं फोन को सुरक्षित

चीन की मोबाइल इंटरनेट कंपनी अलीबाबा समूह ने 'प्राइवेसी नाइट' नामक एक एप लांच किया है, जो भारत की पहली फेस-लॉक फीचर से युक्त सुरक्षा एप है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: June 01, 2016 18:21 IST
भारत में लॉन्‍च हुआ पहला फेस-लॉक एप, अब अपनी सेल्फी से बना सकते हैं फोन को सुरक्षित- India TV Paisa
भारत में लॉन्‍च हुआ पहला फेस-लॉक एप, अब अपनी सेल्फी से बना सकते हैं फोन को सुरक्षित

नई दिल्ली। चीन की मोबाइल इंटरनेट कंपनी अलीबाबा समूह ने ‘प्राइवेसी नाइट’ नामक एक एप लांच किया है, जो भारत की पहली फेस-लॉक फीचर से युक्त सुरक्षा एप है। इस एप की मदद से उपभोक्ता अपने सुरक्षित एप को केवल एक सेंकेड में सेल्फी के इस्तेमाल से खोल सकते हैं।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि प्राइवेसी नाइट नाम की यह एप एंड्रॉइड से लैस स्मार्टफोनों पर काम करेगी। इसमें एक सेंकेड लंबी सेल्फी (फेस लॉक) के माध्यम से स्मार्टफोन को सुरक्षित बनाया जा सकता है। इस सेल्फी के दौरान यह एप चेहरे की पहचान और आपकी पुतलियों के झपकने की गति पकड़ती है, जिससे यह आपके फोन को 99 फीसदी तक सुरक्षित बनाती है।

अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप की एंड्रायड मार्केटप्लेस पर उपलब्ध 9एप्स के कंट्री मैनेजर एब्राहिम पोपट ने एक बयान में कहा कि लोग जिस तरह से अपनी निजता का ध्यान रखते हैं, फेसलॉक एप उसे बदलकर रख देगा। यह फिंगरप्रिंट लॉक के ईजाद के बाद दूसरी सबसे बड़ी चीज है। अब फेसलॉक का जमाना है। प्राइवेसी नाइट’ एक सेंकेंड में काम करता है और यह प्रयोक्ता को लॉक के पैटर्न और नंबर को याद रखने के झंझट से मुक्ति दिलाता है। कंपनी का दावा है कि ‘प्राइवेसी नाइट’ अन्य किसी एप के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है, क्योंकि इसमें ली गई सूचना प्रयोक्ता के मोबाइल में ही रहती है और कहीं भेजी नहीं जाती।

इस एप में कई और सुविधाएं भी हैं। इसमें आप कई अन्य तरह के सुरक्षा मॉडलों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे कि कोई खास पैटर्न और कोड डालना, इसके अलावा यह आपके फोन पर इंटरनेट पर खोजे गए विभिन्न पेजों के इतिहास मिटा देता है ताकि किसी और को आपकी निजता में घुसपैठ करने का मौका नहीं मिले। इसका एक और महत्वपूर्ण फीचर यह है कि डॉउनलोड और एक बार सेल्फी लेने के बाद किसी प्रकार के इंटरनेट डाटा का प्रयोग नहीं करता और यह विज्ञापनों से मुक्त एप है।

यह भी पढ़ें- सॉफ्टबैंक बेचेगी अलीबाबा में 7.9 अरब डॉलर मूल्य के शेयर, AIIB में साल के अंत तक होंगे 100 सदस्‍य

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement