Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. All in One: साल भर के भीतर GST में शामिल कर दिए जाएंगे सभी अतिरिक्त उपकर

All in One: साल भर के भीतर GST में शामिल कर दिए जाएंगे सभी अतिरिक्त उपकर

सरकार वस्तु एवं सेवाकर (GST) लागू होने के एक साल के भीतर कृषि कल्याण और ढांचागत उपकर जैसे सभी अतिरिक्त करों को इसमें समाहित कर लेगी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 05, 2016 16:43 IST
All in One: साल भर के भीतर GST में शामिल कर दिए जाएंगे सभी अतिरिक्त उपकर- India TV Paisa
All in One: साल भर के भीतर GST में शामिल कर दिए जाएंगे सभी अतिरिक्त उपकर

नई दिल्ली। सरकार वस्तु एवं सेवाकर (GST) लागू होने के एक साल के भीतर कृषि कल्याण और ढांचागत उपकर जैसे सभी अतिरिक्त करों को इसमें समाहित कर लेगी। केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के सदस्य राम तीरथ ने कहा, इन उपकरों को कुछ विशेष उद्देश्यों के साथ लगाया गया है। सरकार को राजस्व की जरूरत है। एक बार वस्तु एवं सेवाकर लागू होते ही इन सभी करों को इसमें समाहित कर लिया जाएगा। उन्होने यह भी कहा किया उम्मीद है कि अप्रैल, 2017 तक जीएसटी लागू हो जाएगा। राम तीरथ ने यह बात सीआईआई की ओर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

GST Bill: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जताई उम्मीद, इस बजट सत्र में पास होगा जीएसटी

वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पेश बजट 2016-17 में दो नए उपकर लगाये गये हैं जिसमें एक कृषि क्षेत्र से संबद्ध है,जबकि दूसरा ढांचागत क्षेत्र के लिए है। सरकार ने सभी करयोग्य सेवाओं पर आधा प्रतिशत कृषि कल्याण उपकर लगाया है जिससे प्राप्त राजस्व का उपयोग कृषि की हालत सुधारने एवं किसानों के कल्याण पर किया जाएगा।  तीरथ ने कहा कि सरकार ने बजट में कई कर प्रक्रियाओं को सरल एवं तर्कसंगत बनाया है। करों के सभी क्षेत्रों में हमने मुद्दे सुलझाएं हैं। मुझे पक्का विश्वास है कि एक साल के भीतर प्रत्यक्ष कर मामले में मुकदमों में 50 प्रतिशत तक की कमी आनी चाहिए।

 ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर काम अभी जारी, जेटली बोले GST को किसी भी कीमत पर रोक नहीं सकता विपक्ष

इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भारत निवेश सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उम्मीद जताई थी कि विपक्षी दल बात समझेंगे और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) जल्दी ही एक हकीकत बनेगा। जीएसटी पर संविधान संशोधन विधेयक राज्य सभा में अटका है जहां मौजूदा सरकार का बहुमत नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement