Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. म्यूचुअल फंड कंपनियां 2015-16 में वितरकों को दिए गए कमीशन का खुलासा करें

म्यूचुअल फंड कंपनियां 2015-16 में वितरकों को दिए गए कमीशन का खुलासा करें

म्यूचुअल फंड कंपनियों का संगठन AMFI ने सभी फर्मों से पिछले वित्त वर्ष व्यक्तिगत वितरकों को दिए गए कमीशन का भुगतान का ब्योरा सार्वजनिक करने को कहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 19, 2016 18:21 IST
म्यूचुअल फंड कंपनियों को 2015-16 में डिस्ट्रिबुटर्स को दिए गए कमीशन का करना होगा खुलासा: AMFI- India TV Paisa
म्यूचुअल फंड कंपनियों को 2015-16 में डिस्ट्रिबुटर्स को दिए गए कमीशन का करना होगा खुलासा: AMFI

नई दिल्ली। बाजार नियामक सेबी के निर्देश को लागू करने के लिए म्यूचुअल फंड कंपनियों का संगठन AMFI ने सभी फर्मों से पिछले वित्त वर्ष व्यक्तिगत वितरकों को दिये गए कमीशन का भुगतान के बारे में ब्योरा सार्वजनिक करने को कहा है। साथ ही एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने सेबी द्वारा निर्धारित कमीशन मानदंडों के खुलासे के लिए 497 वितरकों को सूचीबद्ध किया है।

जिस वितरक को सभी एएमसी से एक करोड़ रुपए से अधिक के कमीशन मिले हैं या एक फंड हाउस से 50 लाख रुपए मिले हैं या वे 20 से अधिक स्थानों से परिचालन करते हैं, उन्हें ऐसे खुलासे करने की जरूरत है। म्यूचुअल फंड कंपनियों को लिखे पत्र में AMFI ने संपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) से पिछले वित्त वर्ष में वितरकों को दिए गए कमीशन तथा कुल खर्च का खुलासा करने को कहा है। फंड हॉउस को AMFI द्वारा सूचीबद्ध वितरकों के संदर्भ में इस प्रकार की सूचना उपलब्ध कराने की जरूरत है। इससे संगठन अपनी वेबसाइट पर एकमुश्त आंकड़ा दिखा सकेगा।

म्यूचुअल फंड के साथ किए गए लेन-देन में अधिक पारदर्शिता लाने के इरादे से सेबी ने 2011 में एएमसी को वितरकों को दिए गए कमीशन तथा व्यय के बारे में पूरा ब्योरा देने को कहा था। बाद में सेबी ने, 2012 में फंड हॉउस से प्रत्येक वितरक के हिसाब से सकल प्रवाह, शुद्ध प्रवाह, औसत प्रबंधन अधीन संपत्ति तथा सकल प्रवाह के अनुपात के रूप में एयूएम के बारे में अपनी वेबसाइट पर खुलासा करने को कहा था। AMFI से इस संदर्भ में एकीकृत सूचना अपनी वेबसाइट पर देने को कहा गया था।

यह भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा, फोलियो की संख्या 7.85 लाख बढ़कर 4.84 करोड़ हुई

यह भी पढ़ें- Investment Facts: कम NAV वाले म्यूचुअल फंड नहीं होते ज्यादा फायदेमंद, समझिए निवेश की यह बारीकी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement