Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आंध्र प्रदेश ने जापानी कंपनी से सरकारी इमारतों के डिजाइन में सुधार करने को कहा

आंध्र प्रदेश ने जापानी कंपनी से सरकारी इमारतों के डिजाइन में सुधार करने को कहा

आंध्र प्रदेश सरकार ने जापान की आर्किटेक्चर कंपनी से राज्य की नई राजधानी अमरावती में बनने वाली सरकारी इमारतों के और बेहतर डिजाइन तैयार करने को कहा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 09, 2016 19:45 IST
AP नई राजधानी में बनने वाली इमारतों के डिजाइन से खुश नहीं, जापानी कंपनी से सुधार करने को कहा- India TV Paisa
AP नई राजधानी में बनने वाली इमारतों के डिजाइन से खुश नहीं, जापानी कंपनी से सुधार करने को कहा

विजयवाड़ा। आंध्र प्रदेश सरकार ने दुनिया की प्रसिद्ध जापान की आर्किटेक्चर कंपनी से राज्य की नई राजधानी अमरावती में बनने वाली विभिन्न सरकारी इमारतों के और बेहतर डिजाइन तैयार करने को कहा है। माकी एंड एसोसिएट्स ने 25 मार्च को आंध्र प्रदेश कैपिटल रिजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीआरडीए) को प्रस्तावित सरकारी इमारतों के लिए कुछ डिजाइन सौंपे थे।

कंपनी ने यूनाइटेड नेशंस कंसोलिडेशन बिल्डिंग (न्यूयॉर्क), वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर रिडेवलपमेंट का टॉवर 4 (न्यूयॉर्क), मीडिया कॉर्प (सिंगापुर), बिहार संग्रहालय (भारत) आदि जैसे प्रमुख इमारतों की रूपसज्जा तैयार की है। लेकिन कंपनी के विशेष रूप से विधानसभा परिसर के डिजाइन को लेकर व्यापक आलोचना हुई है। आलोचकों का कहना है कि यह तापीय बिजली घर का कूलिंग टॉवर्स जैसा लगता है। इसके अलावा यह चंडीगढ़ विधानसभा जैसा लगता है, जिसको लेकर लोग माकी की रूपसज्जा की आलोचना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- भारत के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट्स में आएगी तेजी, जापान देगा 14,250 करोड़ रुपए का लोन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि लोगों की आलोचनाओं के मद्देनजर उसके डिजाइन को मंजूरी अभी नहीं दी गई है। हालांकि इससे पहले उन्होंने माकी की सराहना की थी। राज्य के स्थानीय निकाय मंत्री पी नारायण ने कहा, हमने माकी से तीन सप्ताह के भीतर जमा किए गए डिजाइन में सुधार या इसे फिर से तैयार कर उसे देने को कहा है। डिजाइन लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप हो तथा तेलुगु संस्कृति को प्रतिबिंबित करे।

यह भी पढ़ें- भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट गवाने के बाद होश में आया चीन, हाई-स्पीड रेल नेटवर्क के लिए तेज की कोशिशें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement