1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Apple के CEO टिम कुक बने पहली बार अरबपति, एप्पल वॉच और कारप्‍ले डैशबोर्ड में शामिल हुआ गूगल मैप

Apple के CEO टिम कुक बने पहली बार अरबपति, एप्पल वॉच और कारप्‍ले डैशबोर्ड में शामिल हुआ गूगल मैप

एप्पल अब 2,00,000 करोड़ डॉलर की कीमत के साथ पहली कंपनी बनने के मील के पत्थर के काफी करीब है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 11, 2020 13:53 IST
Apple boss Tim Cook joins the billionaires club- India TV Paisa
Photo:GETTYIMAZE

Apple boss Tim Cook joins the billionaires club

सैन फ्रांसिस्‍को। अमेरिका की दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी एप्‍पल के सीईओ टिम कुक ने अरबपतियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है। आईफोन निर्माण कंपनी ने पिछले सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1,84,000 करोड़ डॉलर की पूंजी के साथ अब दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। कुक की कुल संपत्ति अब 100 करोड़ डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया है, जिससे अब वह भी आधिकारिक रूप से अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं।

हालांकि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस (18700 करोड़ डॉलर), माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स (12100 करोड़ डॉलर) और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (10200 करोड़ डॉलर) जैसे ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की दौड़ में शामिल होने के लिए कुक को अभी लंबा सफर तय करना है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कुक सीधे 847,969 शेयरों के मालिक हैं और पिछले साल अपने वेतन के हिस्से के रूप में वह 12.5 करोड़ डॉलर की राशि अपने साथ घर ले गए हैं।

एप्‍पल अब 2,00,000 करोड़ डॉलर की कीमत के साथ पहली कंपनी बनने के मील के पत्थर के काफी करीब है। पिछले हफ्ते ऐप्पल ने सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको को पछाड़ कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

एप्‍पल वॉच व कारप्‍ले डैशबोर्ड पर गूगल मैप हुआ शामिल

 गूगल मैप को विश्व स्तर पर सभी समर्थित वाहनों के कारप्ले डैशबोर्ड के साथ एप्‍पल वॉच के मैप्स एप में शामिल कर लिया गया है, जिसे अगले कुछ ही हफ्तों में चालू किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, आईओएस डिवाइसों का इस्तेमाल करने वाले लोग सुरक्षित व आसान तरीके से अपनी घड़ी व अपनी कार से गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे।

कारप्ले डैशबोर्ड में गूगल मैप को इस्तेमाल करने के साथ ही अपने पसंदीदा मीडिया एप से गाने को चलाया या पॉज किया जा सकेगा, पॉडकास्ट या ऑडियोबुक को रिवाइंड या फास्ट फॉरवर्ड किया जा सकेगा और साथ ही कैलेंडर में अप्‍वॉइंटमेंट्स को भी जल्दी से चेक किया जा सकेगा। गूगल ने सोमवार को अपने एक बयान में कहा कि यह सभी जानकारियां स्पिल्ट स्क्रीन व्यू में प्रदर्शित होंगी ताकि सड़क पर अपना ध्यान रखते हुए ही आपको जरूरी जानकारी मिल सकें।

यानि कि फोन की स्क्रिन दो हिस्सों में बंट जाएगी जिससे दो अलग-अलग आवश्यक जानकारी आपको साथ में मिल सकें। एप्‍पल वॉच के लिए गूगल मैप्स एप के साथ कार, बाइक, सार्वजनिक परिवहन या पैदल चलते हुए इसका आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे किसी जगह पर पहुंचने के एक अनुमानित वक्त की जानकारी आपको दी जाएगी और एप में गंतव्यों तक पहुंचने के संबंध में भी जानकारी बारीकि से उपलब्ध कराई जाएगी।

Write a comment
X