1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. क्या Whatsapp और Facebook पढ़ रहे हैं आपके सीक्रेट मैसेज? जरूर देख लें ये 7 स्पष्टीकरण

क्या Whatsapp और Facebook पढ़ रहे हैं आपके सीक्रेट मैसेज? जरूर देख लें ये 7 स्पष्टीकरण

कंपनी ने 7 स्पष्टीकरण पेश किए हैं, जिसमें बताने का प्रयास किया गया है कि व्हाट्सएप के साथ आपको कोई भी खतरा नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2021 12:49 IST
क्या Whatsapp और फेसबुक...- India TV Paisa

क्या Whatsapp और फेसबुक पढ़ रहे हैं आपके सीक्रेट मैसेज? पढ़ लें ये 7 स्पष्टीकरण

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp इस समय अपनी प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर यूजर्स के निशाने पर है। दरअसल करोड़ों भारतीय यूजर्स (Indian Users) को व्हाट्सएप (Whatsapp) की ओर से एक नोटिफिकेशन भेजा गया है, जिसमें उन्हें सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति में बदलावों को स्वीकार करने के लिए कहा गया है। 8 फरवरी तक ऐसा न करने पर यूजर्स के एकाउंट को हटा दिया जाएगा। व्हाट्सएप का यह नोटिस मिलते ही मानो बवाल मच गया। ट्विटर पर व्हाट्सएप के विरोध के साथ ही यूजर्स टेलिग्राम (Telegram) और सिग्नल (Signal) जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट होने की बात कहते दिखे।

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

लोगों के इस अचनाक बरपे विरोध से अब व्हाट्सएप बैकफुट पर दिखाई दे रही है। व्हाट्सएप लगातार अपनी प्राइवेसी को लेकर लोगों को आश्वस्त करने की कोशिश कर रही है। कंपनी अपने यूजर्स को समझाने की कोशिश कर रही है कि उसके यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है। इसी क्रम में कंपनी ने 7 स्पष्टीकरण पेश किए हैं, जिसमें बताने का प्रयास किया गया है कि व्हाट्सएप के साथ आपको कोई भी खतरा नहीं है। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

व्हाट्सएप के 7 स्पष्टीकरण

  • 1. व्हाट्सएप आपके प्राइवेट मैसेज नहीं देख सकता, या फिर आपके कॉल नहीं सुन सकता। इसके साथ ही फेसबुक भी ऐसा नहीं कर सकता। 
  • 2. कौन किसे व्हाट्सएप पर मैसेज कर रहा है और कौन कॉलिंग कर रहा है, कंपनी इस प्रकार का कोई लॉग तैयार नहीं करती है।
  • 3. व्हाट्सएप आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन नहीं देख सकता और न हीं फेसबुक ऐसा कर सकता है।
  • 4. व्हाट्सएप आपके कॉन्टेक्ट्स को फेसबुक के साथ कभी भी शेयर नहीं करता है। 
  • 5. व्हाट्सएप ग्रुप आगे भी पूरी तरह से प्राइवेट रहेंगे। 
  • 6. आप अपने मैसेज को गायब होने के लिए सेटिंग कर सकते हैं। 
  • 7. आप अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं। 

Whatsapp

Image Source : @ASEEMMANCHANDA
Whatsapp

ये है अपडेटेड पॉलिसी

अपडेटेड पॉलिसी में लिखा है कि जब आप हमारी सेवाओं को इंस्टॉल करते हैं या उपयोग करते हैं तो व्हाट्सएप को अपनी सेवाओं को संचालित करने, उपलब्ध कराने, सुधारने, समझने, कस्टमाइज करने, सपोर्ट करने और मार्केटिंग की कुछ जानकारी इकट्ठा करनी होती है। हमारी सेवाओं का उपयोग करने वाले और आपस में बातचीत करने वाले व्यवसायों को अपनी बातचीत की जानकारी हमें देने की जरूरत है।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

8 फरवरी से लागू होंगी नई शर्तें

व्हाट्सएप की ये नई सेवा शर्तें और गोपनीयता नीति 8 फरवरी से लागू होंगी। मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि वह अपनी सेवाओं को संचालित करने, उपलब्ध करने, सुधारने, समझने, कस्टमाइज करने, सपोर्ट करने और मार्केटिंग में मदद करने के लिए थर्ड-पार्टी सर्विस प्रोवाइडर और अन्य फेसबुक कंपनियों के साथ काम करता है। इसमें आगे कहा गया है कि ये कंपनियां हमें कुछ खास परिस्थितियों में आपके बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए एप स्टोर हमें सेवा की समस्याओं को समझने और उन्हें ठीक करने में मदद करने के लिए रिपोर्ट प्रदान कर सकते हैं।

मैसेंजर, इंस्‍टाग्राम और व्‍हाट्सएप को मर्ज करने की योजना

अक्टूबर में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि कंपनी मैसेंजर चैट, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को मर्ज करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। ताकि वे एक तरीके से जुड़े इंटरऑपरेबल सिस्टम की तरह काम करना शुरू कर सकें। जुकरबर्ग ने विश्लेषकों को बताया था, कि यहां और काम करना है। हम निश्चित रूप से व्हाट्सएप को उस इंटरऑपरेबिलिटी में लाना चाहते हैं। इसके अलावा ऐसी और भी विशेषताएं हैं जो हम मैसेंजर, इंस्टाग्राम इंटरऑपरेबिलिटी में भी जोड़ना चाहते हैं।

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

व्‍हाट्सएप ने कही ये बात

अपनी नई नीति में व्हाट्सएप ने कहा है कि 'यदि आप हमारी सेवाओं का उपयोग ऐसी थर्ड-पार्टी सेवाओं या फेसबुक कंपनी के प्रोडक्ट्स के साथ करते हैं, तो हम आपसे उनके बारे में जानकारी ले सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप न्यूज सर्विस पर व्हाट्सएप शेयर बटन का उपयोग उसे अपने व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट्स, ग्रुप्स या ब्रॉडकास्ट लिस्ट के साथ साझा करते हैं, यदि आप मोबाइल कैरियर या डिवाइस प्रोवाइडर के प्रचार के जरिये हमारी सेवाओं का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं।

एप नोटिफिकेशन के बहुत अधिक विवरण नहीं मिले हैं, लेकिन लिंक पर क्लिक करने पर यह बताया गया है कि व्हाट्सएप यूजर्स की जानकारी को मूल कंपनी फेसबुक के साथ आगे बढ़ाने और प्रोसेस करने को लेकर बदलाव किए गए हैं।

Write a comment