1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अप्रैल-सितंबर में 10% घटा वाहन कलपुर्जा उद्योग का कारोबार, 1 लाख अस्‍थाई कर्मचारियों की गई नौकरी

अप्रैल-सितंबर में 10% घटा वाहन कलपुर्जा उद्योग का कारोबार, 1 लाख अस्‍थाई कर्मचारियों की गई नौकरी

पिछले साल अक्टूबर से इस साल जुलाई तक बहुत बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 06, 2019 17:01 IST
Auto component industry turnover dips 10 pc in Apr-Sep; 1 lakh temp workers lose jobs- India TV Paisa
Photo:AUTO COMPONENT INDUSTRY T

Auto component industry turnover dips 10 pc in Apr-Sep; 1 lakh temp workers lose jobs

नई दिल्ली। वाहन कलपुर्जा उद्योग का कहना है कि उसका कुल कारोबार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में 10 प्रतिशत गिर गया है और इस उद्योग में करीब एक लाख अस्थायी लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। कलपुर्जा विनिर्माताओं के संगठन ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्यूफैक्चरर्स  एसोसिएशन (एक्मा) ने शुक्रवार को यहां कहा कि वाहन बाजार में गिरावट का असर कजपुर्जा बनाने वाली इकाइयों पर भी पड़ा है।

एक्मा के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में वाहन कलपुर्जा उद्योग ने कुल 1.79 लाख करोड़ रुपए का कारोबार किया। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में इस उद्योग का कुल कारोबार 1.99 लाख करोड़ रुपए था। एक्मा ने बताया कि इस अवधि में कारोबार में नरमी का असर निवेश पर भी पड़ा है और उद्योग को दो अरब डॉलर तक के निवेश का नुकसान उठाना पड़ा है।

एक्मा के अध्यक्ष दीपक जैन ने कहा कि वाहन उद्योग लंबे समय से नरमी का सामना कर रहा है। पिछले एक साल से सभी श्रेणियों की कार बिक्री में गिरावट बनी हुई है। उन्होंने कहा कि वाहन कलपुर्जा उद्योग की वृद्धि वाहन उद्योग पर निर्भर करती है और चालू अवधि में वाहन उत्पादन में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिसका वाहन कलपुर्जा उद्योग पर भी विपरीत प्रभाव पड़ा है।

जैन ने कहा कि पिछले साल अक्टूबर से इस साल जुलाई तक बहुत बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला गया है। उनके अनुसार इस अवधि में करीब एक लाख अस्थायी कर्मचारियों को काम से हटाना पड़ा है। 

Write a comment
coronavirus
X