Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Digital Robbery: हैकर्स ने उड़ाए 10 करोड़ डॉलर, बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक गवर्नर ने दिया इस्तीफा

Digital Robbery: हैकर्स ने उड़ाए 10 करोड़ डॉलर, बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक गवर्नर ने दिया इस्तीफा

बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा भंडार से हैकर्स ने हैकिंग कर 10 करोड़ डॉलर उड़ा लिए। इस घटना के बाद गवर्नर अतिउर रहमान ने इस्तीफा दे दिया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: March 16, 2016 9:58 IST
Digital Robbery: हैकर्स ने उड़ाए 10 करोड़ डॉलर, बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक गवर्नर ने दिया इस्तीफा- India TV Paisa
Digital Robbery: हैकर्स ने उड़ाए 10 करोड़ डॉलर, बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक गवर्नर ने दिया इस्तीफा

ढाका। बैंक डकैती के बार में अक्सर सुनते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सुना है किसी देश के फॉरेक्स रिजर्व पर कोई हाथ साफ कर गया हो। जी, हां ऐसा बांग्लादेश में हुआ है, जिसके बाद वहां के गवर्नर ने इस्तीफा दे दिया। बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा भंडार से हैकर्स ने हैकिंग कर 10 करोड़ डॉलर उड़ा लिए। इस घटना के मद्देनजर 64 वर्षीय गवर्नर अतिउर रहमान ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बैठक के बाद इस्तीफा दे दिया। इससे दुनिया में सबसे बड़ी बैंकिंग चोरी माना जा रहा है। वहीं सरकार के लिए भी काफी शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई है।

दुनिया की सबसे बड़ी बैंकिंग चोरी

कुछ सप्ताह पहले सेंट्रल बैंक ने इस बात की पुष्टि की थी कि न्यूयार्क के फेडरल रिजर्व बैंक के उसके खाते से भारी राशि की चोरी हुई है। बैंक प्रवक्ता ने कहा कि कुल 10.1 करोड़ डॉलर चुराए गए। इसमें से 8.1 करोड़ डॉलर फिलिपींस गए और शेष श्रीलंका। यह पैसा कैसीनो कारोबार में लगाया गया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी बैंकिंग चोरी है।

ऐसे पहचानें असली और नकली में फर्क

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

गवर्नर को देना पड़ा इस्तीफा

बांग्लादेश प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि रहमान ने प्रधानमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। प्रधानमंत्री के प्रेस सचिव इहसानुल करीम ने कहा कि रहमान ने मंगलवार को हसीना से उनके कार्यालय में मुलाकात कर अपना इस्तीफा उन्हें सौंप दिया। उन्हें सात साल पहले बांग्लादेश बैंक का गवर्नर नियुक्त किया गया था। इससे पहले रहमान ने पत्रकारों से बातचीत में काफी भावुक होते हुए कहा कि वह देश के लिए इस्तीफा देने को तैयार हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement