Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सस्ता हुआ होम लोन, बैंकों ने लागू किया न्यू रेट फॉर्मूला

सस्ता हुआ होम लोन, बैंकों ने लागू किया न्यू रेट फॉर्मूला

नया वित्त वर्ष 2016-17 आपके लिए अच्छी खबर लेकर आया है। बैंकों ने नए बेस रेट फॉर्मूला के आधार पर होम लोन पर ब्याज दरें घटाने की शुरुआत कर दी है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 01, 2016 15:58 IST
New Formula: बैंकों ने लागू किया न्यू रेट फॉर्मूला, कम होगा EMI का बोझ- India TV Paisa
New Formula: बैंकों ने लागू किया न्यू रेट फॉर्मूला, कम होगा EMI का बोझ

नई दिल्ली। नया वित्त वर्ष 2016-17 आपके लिए अच्छी खबर लेकर आया है। बैंकों ने नए बेस रेट फॉर्मूला के आधार पर होम लोन पर ब्याज दरें घटाने की शुरुआत कर दी है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन पर ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इसके अलावा एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने भी दरों को इतना ही घटाया है। दूसरे बैंक भी जल्द ही नए रेट के आधार पर बेस रेट में कटौती की घोषणा कर सकते हैं।

बेस रेट तय करने का नया फॉर्मूला

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक अप्रैल से मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट के आधार पर बेस रेट तय करने के निर्देश दिए थे। इसके तहत बैंकों को अपने रेट में उसी वक्त कटौती करनी होती है, जब आरबीआई अपने प्रमुख रेट में कटौती करता है। आरबीआई ने दिसंबर 2015 में नए नियम के तहत बैंकों से मनमुताबिक दरें तय करने का अधिकार छीन लिया था। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को शिकायत भी थी कि बैंक आरबीआई की ओर से की गई कटौती की तुलना में ब्याज दर में कटौती नहीं कर रहे।

बैंकों ने 9.2 फीसदी तय किया एमसीएलआर

एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने अगले एक साल के लिए 9.2 फीसदी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) तय किया है। इससे पहले यह दर 9.3 फीसदी था। एसबीआई ने नए फॉर्मूला के आधार पर होम लोन पर ब्याज दर मौजूदा 9.5 फीसदी से घटकर 9.4 फीसदी कर दिया है। हालांकि, नए फॉर्मूला का फायदा पुराने ग्राहकों को सीधे तौर से नहीं मिलेगा, अगर उन्हें भी अपना लोन नए फॉर्मूले में शिफ्ट करवाना है तो उन्हें फीस देनी होगी। बैंक इसके लिए जल्द ही फीस स्ट्रक्चर का ऐलान भी करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement