1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डिफेंस सेक्टर में Made in India की धाक, Airbus को भारत डाइनेमिक्स करेगी 2 करोड़ डॉलर का निर्यात

डिफेंस सेक्टर में Made in India की धाक, Airbus को भारत डाइनेमिक्स करेगी 2 करोड़ डॉलर का निर्यात

बीडीएल ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि करीब 2.1 करोड़ डॉलर मूल्य वाले इस अनुबंध के तहत उसे एयरबस को सीएमडीएस की आपूर्ति करनी होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 18, 2021 8:37 IST
डिफेंस सेक्टर में Made in...- India TV Paisa
Photo:FILE

डिफेंस सेक्टर में Made in India की धाक, Airbus को भारत डाइनेमिक्स करेगी 2 करोड़ डॉलर का निर्यात 

Highlights

  • BDL एयरबस डिफेंस ऐंड स्पेस को काउंटर मीजर्स डिस्पेंसिंग सिस्टम निर्यात करेगा
  • BDL करीब 2.1 करोड़ डॉलर मूल्य सीएमडीएस की आपूर्ति करेगा
  • सीएमडीएस सिस्टम का विकास बीडीएल ने अपने स्तर पर किया है

हैदराबाद। भारत डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में एक बड़ी ताकत बन रहा है। इसका एक प्रमाण बुधवार को हुई एक बड़ी डील में सामने आया है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारत डाइनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने एयरबस डिफेंस ऐंड स्पेस को काउंटर मीजर्स डिस्पेंसिंग सिस्टम (सीएमडीएस) के निर्यात के लिए एक अनुबंध पर बुधवार को हस्ताक्षर किए। 

बीडीएल ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि करीब 2.1 करोड़ डॉलर मूल्य वाले इस अनुबंध के तहत उसे एयरबस को सीएमडीएस की आपूर्ति करनी होगी। इस सिस्टम का विकास बीडीएल ने अपने स्तर पर किया है। इस अनुबंध पर बीडीएल के निदेशक (तकनीकी) एन पी दिवाकर और एयरबस डिफेंस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अर्नाल डिडिएर डोमिनिक ने हस्ताक्षर किए। 

उद्योग जोखिम उठाएं, क्षमता निर्माण में निवेश करें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के स्पष्ट संकेत नजर आ रहे हैं और अब उद्योग जगत को भी जोखिम उठाना और क्षमता निर्माण में निवेश के लिए तैयार रहना चाहिए। सीतारमण ने सीआईआई वैश्विक आर्थिक नीति सम्मेलन 2021 को संबोधित करते हुए कहा कि आयात पर देश की निर्भरता कम करने के लिए उद्योग जगत को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं उद्योग से अपील करती हूं कि वह क्षमता बढ़ाने में अब और देर न करे। उभर रहे नए क्षेत्रों को देखें तो साझेदार तलाशने में आपको देर नहीं होनी चाहिए।" उन्होंने आयात निर्भरता को कम करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि भारत में विनिर्माण के लिए जरूरी उत्पादों के आयात में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन तैयार उत्पादों के आयात को कम किया जाना चाहिए। 

Write a comment
bigg boss 15