1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. होली से पहले, महानगरों से पटना के लिए हवाईयात्रा के किराए बढ़े

होली से पहले, महानगरों से पटना के लिए हवाईयात्रा के किराए बढ़े

इस महीने होली के मद्देनजर देश के महानगरों से पटना के लिए उड़ानों के किरायों में तेजी आई है। अपने परिवार के साथ होली मनाने के लिए घर लौटने के इच्छुक लोग देश के प्रमुख मेट्रो शहरों से सामान्य हवाई किराए का दो से तीन गुना अधिक भुगतान कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2021 23:31 IST
होली से पहले, महानगरों से पटना के लिए हवाईयात्रा के किराए बढ़े- India TV Hindi News
Photo:PTI

होली से पहले, महानगरों से पटना के लिए हवाईयात्रा के किराए बढ़े

पटना: इस महीने होली के मद्देनजर देश के महानगरों से पटना के लिए उड़ानों के किरायों में तेजी आई है। अपने परिवार के साथ होली मनाने के लिए घर लौटने के इच्छुक लोग देश के प्रमुख मेट्रो शहरों से सामान्य हवाई किराए का दो से तीन गुना अधिक भुगतान कर रहे हैं। चूंकि एयरलाइन कंपनियों के पास फ्लेक्सिबल शुल्क लागू करने की लक्जरी है, यात्रियों को एक महीने पहले टिकट खरीदने के बावजूद दिल्ली से पटना तक का किराया 6100 रुपये से 6900 रुपये तक पहुंच गया।

पटना के बोरिंग के निवासी रौशन यादव का कहना है, "मेरा बेटा दिल्ली के मुखर्जी नगर में रह रहा है और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। हम चाहते हैं कि वह घर वापस आए, ताकि हम एक साथ रंगों का त्योहार मना सकें। जब उसने रेलवे टिकट लेने की कोशिश की, तो वह नहीं मिली। फिर, मैंने 6700 रुपये देकर फरवरी के अंतिम सप्ताह में उनके लिए एक फ्लाइट टिकट खरीदा। जबकि सामान्य दिनों में फ्लाइट का टिकट 2300 रुपये में दिल्ली से पटना के लिए आसानी से उपलब्ध रहता है।"

महामारी के कारण दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे के बीच सीमित संख्या में ट्रेनें चल रही हैं। इसलिए, होली जैसे उत्सव के अवसरों पर उनके लिए टिकट मिलना बहुत मुश्किल है। पटना के कंकरबाग के रहने वाले राज किशोर सिंह ने कहा, "मेरी बेटी और दामाद हैदराबाद में रह रहे हैं और उन्होंने अब बहुत ज्यादा पैसे देकर हवाई टिकट खरीदा है। महामारी में हवाई यात्रा, ट्रेनों या बसों की तुलना में अधिक सुरक्षित है।"

एयरलाइंस की वेबसाइटों को खंगाला गया तो होली से दो दिन पहले 26 और 27 मार्च को अधिकतम हवाई किराया दिखाई दिया। कोलकाता से पटना का किराया 4300 रुपये से 4500 रुपये, मुंबई से पटना का 6100 रुपये से 6300 रुपये, बेंगलुरु से पटना का 6300 से 7000 रुपये, चेन्नई से पटना का 6900 रुपये से 7400 रुपये, हैदराबाद से पटना का 5600 रुपये से 6000 रुपये तक है।

पटना स्थित ट्रैवल एजेंट रोहित कुमार ने कहा, "हम दिल्ली और बेंगलुरु से लेकर पटना और बिहार के दरभंगा तक अधिकतम भीड़ देख रहे हैं। इसलिए, एयरलाइन कंपनियां फ्लेक्सिबल किराया वसूल रही हैं। भारी भीड़ को देखते हुए इसके और बढ़ने की उम्मीद है। एयरलाइंस नागरिक उड्डयन विभाग से अतिरिक्त उड़ानों के लिए भी अनुरोध कर सकती हैं।"

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022