Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Left to cry: रातों रात अमीर बनने के लालच में फंसे भारत और चीन के करोड़ों निवेशक, पोंजी स्‍कीम का फैल रहा है जाल

Left to cry: रातों रात अमीर बनने के लालच में फंसे भारत और चीन के करोड़ों निवेशक, पोंजी स्‍कीम का फैल रहा है जाल

भारत में पिछले दो सालों में एक नहीं बल्कि कई पोंजी स्‍कीम घोटालों का खुलासा हुआ, लेकिन चीन में जो घोटाला है उसे दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला माना जा रहा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 02, 2016 13:52 IST
Left to cry: रातों रात अमीर बनने के लालच में फंसे भारत और चीन के करोड़ों निवेशक, पोंजी स्‍कीम का फैल रहा है जाल- India TV Paisa
Left to cry: रातों रात अमीर बनने के लालच में फंसे भारत और चीन के करोड़ों निवेशक, पोंजी स्‍कीम का फैल रहा है जाल

नई दिल्ली। हिन्‍दी-चीनी भले ही भाई-भाई न हों लेकिन लोगों को धोखा देकर उनकी मेहनत की कमाई को हड़पने  के मामले में जरूर दोनों ने इस रिश्‍ते को बखूबी निभाया है। बीते दो वर्षों में भारत के इतिहास में पोंजी स्‍कीम के जरिये सबसे बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ, जिसमें लाखों लोगों के अरबों रुपए ठग लिए गए। ऐसा ही कुछ अब पड़ोसी देश चीन में हुआ है। चीन की सबसे बड़े मनी लेंडिंग प्लेटफार्म के इक्कीस अधिकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन पर निवेशकों के 50 अरब युआन (7.6 अरब डॉलर) के गबन का आरोप है। पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने देशभर के 9 लाख निवेशकों का पैसा लूटा है, जो कि निवेशकों के साथ धोखाधड़ी के मामले में चीन का सबसे बड़ा स्कैम साबित हो सकता है। वहीं रकम और निवेशकों की संख्या के आधार पर यह दुनिया का सबसे बड़ा पोंजी स्कीम घोटाला बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

चीन का सबसे अमीर वांडा ग्रुप करेगा भारत में निवेश, हरियाणा में 10 अरब डॉलर से बनेगा इं‍डस्ट्रियल पार्क

509 अरब रुपए का घोटाला

चीन में दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला सामने आया है। इसमें करीब 9 लाख लोगों के साथ 509 अरब रुपए (7.6 अरब डॉलर) की धोखाधड़ी की गई है। शक के बिनाह पर पुलिस ने 21 लोगों की गिरफ्तारी की है। इसमें से दो संदिग्धों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। निवेशकों के साथ धोखाधड़ी चीन में एक बड़ी समस्या है। दरअसल चीन में कम ब्याज दरें, घरों की अस्थिर कीमत और कमजोर शेयर बाजार के कारण लोग अपने धन को निवेश करने के लिए दूसरे विकल्‍पों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।  स्कीम चलाने वाली कंपनी अधिक ब्याज देने का वादा करती थी। वह निवेशकों को 9 से 14 फीसदी तक रिटर्न का वादा करती थी। मोटे रिटर्न के चक्कर में लोग कंपनी के झांसे में फंस जाते थे। पिछले साल, चीन में 24 अरब डॉलर से अधिक का फाइनेंशियल स्कैम हुआ था।

भारती में पोंजी स्कीम ने लूटी लोगों की घाड़ी कमाई

भारत में पिछले कुछ वर्षों के दौरान एक के बाद एक चिटफंड घोटाले सामने आए हैं। इसमें देश की दिग्गज कंपनी सहारा का भी नाम शामिल है। शारदा चिटफंड और सहारा घोटाले के गम से लोग अभी उबर भी नहीं पाए थे कि देश की बड़ी कंपनी पीएसीएल लिमिटेड द्वारा करीब 5.5 लाख लोगों को चूना लगाने की खबर आ गई। इस कपंनी पर कथित तौर पर 45,000 करोड़ रुपए (6.7 अरब डॉलर) का घोटाला करने का अरोप है। पोंजी घोटाला में सीबीआई ने पीएसीएल के चेयरमैन निर्मल सिंह भंगू को 8 जनवरी को गिरफ्तार किया है। यह स्कैम भारत के इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला है। गौरतलब है कि सहारा पर 5.4 अरब डॉलर (36,000 करोड़ रुपए) और सारदा ग्रुप पर 3.7 अरब डॉलर के घोटाले का आरोप है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement