ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Bitcoin ने फ‍िर पार किया 50,000 डॉलर का स्‍तर, मई में आई थी बड़ी गिरावट

Bitcoin ने फ‍िर पार किया 50,000 डॉलर का स्‍तर, मई में आई थी बड़ी गिरावट

चीन के बिटकॉइन की माइनिंग पर सख्ती करने और क्रिप्टो करेंसीज की ट्रेडिंग पर बंदिशें लगाने से क्रिप्टो मार्केट में कुछ सप्ताह पहले काफी गिरावट आई थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2021 11:54 IST
Bitcoin breaches 50,000 dollar for the first time since May crash- India TV Paisa
Photo:CNBC

Bitcoin breaches 50,000 dollar for the first time since May crash

नई दिल्‍ली। मई में भारी गिरावट के बाद तीन माह में पहली बार बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत 50,000 डॉलर के स्‍तर को पार कर गई है। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरेंसी (cryptocurrency) बिटकॉइन का वर्तमान में मूल्‍य 50,297.19 डॉलर है। कॉइनडेस्‍क के मुताबिक इस साल बिटकॉइन ने अबतक कुल 72.3 प्रतिशत रिटर्न दिया है।

बिटकॉइन का प्राइस अप्रैल में 65,000 डॉलर के रिकॉर्ड हाई से गिरा था। कॉइनडेस्क के अनुसार,  ethereum ब्लॉकचेन से लिंक्ड Ether का प्राइस बढ़कर 3,342 डॉलर हो गया। यह बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। इसने इस साल अबतक कुल 348 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। Dogecoin में 1 प्रतिशत की तेजी रही और यह 0.32 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। इसके अलावा स्टेलर, XRP, कैरडानो और लाइटकॉइन में भी तेजी आई है।

दुनिया भर में पिछले वर्ष जून से इस वर्ष जुलाई के बीच क्रिप्टो की खरीदारी 880 प्रतिशत बढ़ी है। चीन के बिटकॉइन की माइनिंग पर सख्ती करने और क्रिप्टो करेंसीज की ट्रेडिंग पर बंदिशें लगाने से क्रिप्टो मार्केट में कुछ सप्ताह पहले काफी गिरावट आई थी। हालांकि, इसके बाद टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क और आर्क इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट की कैथी वुड के पॉजिटिव ट्वीट्स से बिटकॉइन में रिकवरी हुई थी।

क्रिप्टो करेंसीज की कुल मार्केट वैल्यू लगभग 2.17 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गई है। इसमें पिछले कुछ दिनों में कैरडानो में 18 प्रतिशत और Binance Coin में 11 प्रतिशत की तेजी आने का भी योगदान है। पेपाल यूके ने कहा है कि वह ब्रिटेन में उपभोक्‍ताओं के लिए इस हफ्ते से बिटकॉइन और अन्‍य क्रिप्‍टोकरेंसी को खरीदने, बेचने और अपने पास रखने की सुविधा शुरू करेगी। पेपाल की क्रिप्‍टोकरेंसी सर्विस का अमेरिका से बाहर यह पहला अंतरराष्‍ट्रीय विस्‍तार है, जो इस नए संपत्ति वर्ग को तेजी से अपनाने में अहम भूमिका निभाएगा।  

दुनियाभर में 40.3 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ कैलीफोर्निया की सैन जोस बड़ी मुख्‍यधारा की वित्‍तीय कंपनी है जो उपभोक्‍ताओं को क्रिप्‍टोकरेंसी में कारोबार की सुविधा प्रदान करती है। बिटकॉइन स्‍वामित्‍व के मामले में सभी पांच प्रमुख देश एशिया में स्थित हैं। बिटकॉइन (16 प्रतिशत) सबसे लोकप्रिय कॉइन है, इसके बाद ईथेरियम और बिटकॉइन कैश (6 प्रतिशत) और रिपल (8 प्रतिशत) का स्‍थान है।

Write a comment
elections-2022