Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हाईराइज इमारतें 2030 तक सबसे ज्यादा करेंगी बिजली का इस्तेमाल, सरकार ने ऊर्जा दक्ष बनाने पर बढ़ाया फोकस

हाईराइज इमारतें 2030 तक सबसे ज्यादा करेंगी बिजली का इस्तेमाल, सरकार ने ऊर्जा दक्ष बनाने पर बढ़ाया फोकस

बिजली मंत्री आर के सिंह ने शुक्रवार को इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने के लिये विभिन्न उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि यह क्षेत्र 2030 तक सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 17, 2021 11:34 IST
हाईराइज इमारतें 2030 तक...- India TV Paisa
Photo:PTI

हाईराइज इमारतें 2030 तक सबसे ज्यादा करेंगी बिजली का इस्तेमाल, सरकार ने ऊर्जा दक्ष बनाने पर बढ़ाया फोकस

नयी दिल्ली। बिजली मंत्री आर के सिंह ने शुक्रवार को इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने के लिये विभिन्न उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि यह क्षेत्र 2030 तक सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता होगा। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे सिंह ने ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के ‘सतत रिहायश का लक्ष्य: इमारत ऊर्जा दक्षता 2021 में नई पहल’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मंत्री ने ‘ऑनलाइन सम्मेलन के दौरान भवन क्षेत्र के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा की और कहा ‘‘उद्योग के बाद भवन क्षेत्र बिजली का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, लेकिन 2030 तक यह सबसे बड़ा ऊर्जा खपत वाला क्षेत्र बन सकता है।’’ बिजली मंत्रालय के बयान के अनुसार सिंह ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र के महत्व को महसूस कर रही है और इसका ध्यान आवासीय और वाणिज्यिक इमारतों में ऊर्जा दक्षता में सुधार पर है, उन्होंने बीईई को इमारतों को ऊर्जा दक्ष बनाने को लेकर 15,000 से अधिक वास्तुकारों, इंजीनियरों और सरकारी अधिकारियों को प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया।

इस मौके पर ऊर्जा दक्ष घरों के लिए एक ऑनलाइन स्टार रेटिंग उत्पाद की घोषणा की गई ताकि ऊर्जा दक्षता में सुधार किया जा सके और व्यक्तिगत घरों में ऊर्जा की खपत को कम किया जा सके। यह पेशेवरों को अपने घरों की ऊर्जा दक्षता के लिए सर्वोत्तम विकल्प चुनने में मदद करने के लिए प्रदर्शन विश्लेषण प्रदान करता है।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement