Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बुलेट ट्रेन का किराया एसी प्रथम श्रेणी से डेढ़ गुना ज्‍यादा

बुलेट ट्रेन का किराया एसी प्रथम श्रेणी से डेढ़ गुना ज्‍यादा

रेल मंत्रालय ने पहली बुलेट ट्रेन का किराया वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के वर्तमान किराए से डेढ़ गुना ज्‍यादा रखने का प्रस्‍ताव दिया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 04, 2016 17:36 IST
बुलेट ट्रेन का किराया एसी प्रथम श्रेणी से डेढ़ गुना ज्‍यादा, मुंबई-अहमदाबाद का सफर 2.58 घंटे में होगा पूरा- India TV Paisa
बुलेट ट्रेन का किराया एसी प्रथम श्रेणी से डेढ़ गुना ज्‍यादा, मुंबई-अहमदाबाद का सफर 2.58 घंटे में होगा पूरा

नई दिल्‍ली। रेल मंत्रालय ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाई जाने वाली बुलेट ट्रेन का किराया वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के वर्तमान किराए से डेढ़ गुना ज्‍यादा रखने का प्रस्‍ताव दिया है। यह जानकारी बुधवार को संसद में दी गई। अभी मुंबई और अहमदाबाद के बीच दुरंतो एक्सप्रेस में प्रथम श्रेणी एसी का किराया 2,200 रुपए है, इसका मतलब यह हुआ कि बुलेट ट्रेन का किराया करीब 3,300 रुपए होगा। दोनों शहरों के बीच की दूरी 508 किलोमीटर है। जापान में टोक्यो और ओसाका के बीच करीब इतनी ही दूरी (550 किलोमीटर) तय करने के लिए वहां के बुलेट ट्रेन ‘सिंकनसेन’ का किराया करीब 8,500 रुपए है।

मुंबई-अहमदाबाद के बीच समुद्र के नीचे बनी सुरंग से गुजरेगी बुलेट ट्रेन, 2018 में शुरू होगा काम

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने लोकसभा में दिए लिखित जवाब में कहा कि बुलेट ट्रेन के प्रथम चरण में अधिकतम डिजाइन गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और संचालन गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बुलेट ट्रेन से दोनों शहरों के बीच दूरी तय करने में दो घंटे सात मिनट लगेंगे। वहीं बीच के पड़ावों पर रुकने के समय को जोड़ते हुए यह दो घंटे 58 मिनट होंगे। मंत्री के मुताबिक, मार्ग में कुल 12 स्टेशनों का प्रस्ताव है, इनमें मुंबई, थाणे, विरार, बोइसर,  वापी, बिलीमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आणद, अहमदाबाद और साबरमति शामिल हैं। परियोजना पर कुल 97,636 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

तस्‍वीरों में देखिए टैल्‍गो ट्रेन को

Talgo high speed train

1 (47)IndiaTV Paisa

4 (36)IndiaTV Paisa

5 (32)IndiaTV Paisa

6 (22)IndiaTV Paisa

2 (40)IndiaTV Paisa

3 (38)IndiaTV Paisa

7 (12)IndiaTV Paisa

8 (11)IndiaTV Paisa

9 (6)IndiaTV Paisa

10 (7)IndiaTV Paisa

उन्‍होंने आगे कहा कि नई दिल्‍ली-चेन्‍नई कॉरीडोर के एक हिस्‍से के तौर पर दिल्‍ली-नागपुर के बीच ऐसी ही ट्रेन चलाने के लए व्‍यवर्हायता अध्‍ययन कराने का फैसला किया गया है। यह अध्‍ययन चीन सरकार के सहयोग से होगा। इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए जापान 1 लाख करोड़ रुपए का सॉफ्ट लोन देगा, जिसकी ब्‍याज दर 0.1 फीसदी होगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पिछले हफ्ते लोकसभा में कहा था कि बुलेट ट्रेन में उपयोग होने वाली टेक्‍नोलॉजी सामान्‍य ट्रेनों की सेवाओं और सिग्‍नल सिस्‍टम को सुधारने में मदद करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement