1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Byju's ने 50 करोड़ डॉलर में डिजिटल लाइब्रेरी Epic को खरीदा, US में विस्तार में मिलेगी मदद

Byju's ने 50 करोड़ डॉलर में डिजिटल लाइब्रेरी Epic को खरीदा, US में विस्तार में मिलेगी मदद

Epic को खरीदने की डील 50 करोड़ डॉलर में हुई है। जो भारतीय मुद्रा में करीब 3729 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही Byju's ने ऐलान किया है किया है कि वो उत्तरी अमेरिका में विस्तार के लिये 1 अरब डॉलर का और निवेश करेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 21, 2021 19:02 IST
Byju's ने 50 करोड़ डॉलर में...- India TV Paisa

Byju's ने 50 करोड़ डॉलर में डिजिटल लाइब्रेरी Epic को खरीदा

नई दिल्ली। Byju's नें देश की सीमाओं के बाहर मजबूती के साथ अपना विस्तार करने के लिये अमेरिका स्थित Epic को खरीदा है। अमेरिका की ये कंपनी बच्चों को पढ़ने और सीखने के लिये डिजिटल प्लेफार्म देती है। इस सौदे के साथ Byju's का लक्ष्य अमेरिका के बाजारों में अपना विस्तार करना है।

3700 करोड़ रुपये में हुआ सौदा

Byju's  ने जानकारी दी है कि Epic को खरीदने की डील 50 करोड़ डॉलर में हुई है। जो भारतीय मुद्रा में करीब 3729 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही Byju's ने ऐलान किया है कि वो उत्तरी अमेरिका में विस्तार के लिये 1 अरब डॉलर का और निवेश करेंगे। बयान के अनुसार इस अधिग्रहण से कंपनी को अमेरिका में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद करेगी। Epic के दुनिया भर में मौजूदा उपयोगकर्ताआ में 20 लाख से अधिक शिक्षक और 5 करोड़ से अधिक बच्चे शामिल हैं, अधिग्रहण के बाद Byju's इससे क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने साफ किया है कि Epic के सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) सुरेन मार्कोसियन और सह-संस्थापक केविन डोनह्यू अपने पद पर पहले की ही तरह कार्य करते रहेंगे। बायजूस के संस्थापक और सीईओ बायजू रवीन्द्रन ने कहा, ‘‘एपिक के साथ हमारी साझेदारी हमें वैश्विक स्तर पर बच्चों के लिए आकर्षक और रुचिकर पढ़ने और सीखने के अनुभव को साकार रूप देने में मदद करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मिशन जिज्ञासा को बढ़ावा देना और छात्रों को सीखने को लेकर लगाव पैदा करना है। एपिक और उसके उत्पाद इसी मिशन से जुड़ थे, ऐसे में यह कदम स्वाभाविक रूप से उपयुक्त था। संयुक्त रूप से, हमारे पास बच्चों के लिए पूरी उम्र सीखने वाला बनने के लिए प्रभावशाली अनुभव बनाने का अवसर है।’’

दूसरी सबसे बड़ी डील

Byju's की ये दूसरी सबसे बड़ी डील है, इससे पहले इसने इसी साल कोचिंग नेटवर्क आकाश इंस्टीट्यूट को 1 अरब डॉलर में खरीदा था।  साल 2019 में कंपनी ने अमेरिका की एजुकेशनल खिलौने बनाने वाली कंपनी ओस्मो को 12 करोड़ डॉलर में खरीदा था। अपनी इन डील को फंड करने के लिये Byju's लगातार रकम जुटा रही है। पिछले एक साल में कंपनी यूबीएस ग्रुप, ब्लैकस्टोन, अबुधाबी फंड जैसे दिग्गज निवेशकों से 2.5 अरब डॉलर जुटा चुकी है।

यह भी पढ़ें: IPO से हो रहा लोगों को मोटा मुनाफा, अगले हफ्ते मिलेगा कमाई का एक और मौका

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X