1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. केंद्र ने बारिश के कारण पंजाब, हरियाणा में धान खरीद 11 अक्टूबर तक टाली

केंद्र ने बारिश के कारण पंजाब, हरियाणा में धान खरीद 11 अक्टूबर तक टाली

केंद्र ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 30, 2021 22:38 IST
Union Minister Piyush Goyal - India TV Paisa
Photo:PTI FILE PHOTO

Union Minister Piyush Goyal 

नयी दिल्ली: केंद्र ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है। पंजाब में वर्ष 2021-22 के खरीफ विपणन सत्र के लिए धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी थी, जबकि हरियाणा में आधिकारिक तौर पर 25 सितंबर से यह काम शुरू हुआ था। खरीद का काम, केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) द्वारा राज्य एजेंसियों के साथ किया जाता है।

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यह बताया गया है कि पंजाब और हरियाणा में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण धान के पकने में देरी हुई है।’’ बयान में कहा गया है कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें किसी भी असुविधा से बचाने के लिए, मंत्रालय ने फैसला किया है कि इन दोनों राज्यों में न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत धान की खरीद 11 अक्टूबर से शुरू होगी। सभी एजेंसियों को पंजाब और हरियाणा में 11 अक्टूबर से धान की खरीद के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

केंद्र ने वर्ष 2021-22 खरीफ विपणन सत्र के लिए ग्रेड 'ए' धान के लिए 1,960 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय किया है, जबकि सामान्य ग्रेड धान के लिए 1,940 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। पंजाब, केंद्रीय पूल में योगदान करने वाला प्रमुख राज्य है क्योंकि इस राज्य से औसतन 100 लाख टन से अधिक चावल की खरीद की जाती है। हरियाणा से खरीफ विपणन सत्र के दौरान 45 लाख टन से भी कम चावल खरीदा जाता है। 

 

Write a comment
bigg boss 15