1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन से छिन सकता है दुनिया के नंबर दो स्‍टॉक मार्केट होने का तमगा, चार साल से जमाया है कब्‍जा

चीन से छिन सकता है दुनिया के नंबर दो स्‍टॉक मार्केट होने का तमगा, चार साल से जमाया है कब्‍जा

चीन का इक्विटी मार्केट के पास अब केवल एक बुरा दिन और बचा है और यह दुनिया का नंबर दो स्‍टॉक मार्केट का तमगा खो देगा। पिछले चार सालों से चीन का स्‍टॉक मार्केट दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना हुआ है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 20, 2018 19:53 IST
china stock- India TV Paisa
Photo:CHINA STOCK

china stock

नई दिल्‍ली।  चीन का इक्विटी मार्केट के पास अब केवल एक बुरा दिन और बचा है और यह दुनिया का नंबर दो स्‍टॉक मार्केट का तमगा खो देगा। पिछले चार सालों से चीन का स्‍टॉक मार्केट दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना हुआ है।

मंगलवार को चीन के शेयर बाजार से 406 अरब डॉलर की राशि स्‍वाह हो गई। चीनी कंपनियों के स्‍टॉक का मार्केट कैप जनवरी से लेकर अब तक 1.6 लाख करोड़ डॉलर घट चुका है। अब यदि एक दिन और इतनी बड़ी गिरावट और आती है तो चीनी स्‍टॉक मार्केट अपने दूसरे नंबर की पोजीशन को गंवा बैठेगा। इससे जापान को फायदा होगा। बाजार संकट के दौरान जापानी मु्द्र को फायदा होगा।

चीन 2014 से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इक्विटी मार्केट बना हुआ है। ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक चीन का शेयर बाजार बुधवार को सरकारी प्रयासों के चलते सुधरा है। चीन ने अमेरिका द्वारा लगाए गए अतिरिक्‍त शुल्‍क के जवाब में कई कदम उठाए हैं।

अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा इक्विटी मार्केट है, इसका मार्केट कैप 31 लाख करोड़ डॉलर है। यह चीन और जापान के संयुक्‍त मार्केट कैप से लगभग दोगुना है।

Latest Business News