1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2019 की पहली तिमाही में चीन की GDP वृद्धि दर रही उम्‍मीद से ज्‍यादा, 6.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी आगे

2019 की पहली तिमाही में चीन की GDP वृद्धि दर रही उम्‍मीद से ज्‍यादा, 6.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी आगे

एनबीएस ने कहा कि पहली तिमाही की वृद्धि दर बीते साल की चौथी तिमाही के समान ही रही है। 2018 की चौथी तिमाही में भी चीन की वृद्धि दर 6.4 प्रतिशत रही थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 17, 2019 15:56 IST
china- India TV Paisa
Photo:CHINA

china

बीजिंग। चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 2019 की पहली तिमाही में 6.4 प्रतिशत रही है। यह उम्मीद से कुछ अधिक है। चीन की अर्थव्यवस्था कई तरह की अड़चनों का सामना कर रही है, इसके बावजूद वह अच्छी वृद्धि दर्ज कर पाई है। इसके अलावा चीन का लंबे समय से अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध भी चल रहा है। 

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि पहली तिमाही की वृद्धि दर बीते साल की चौथी तिमाही के समान ही रही है। 2018 की चौथी तिमाही में भी चीन की वृद्धि दर 6.4 प्रतिशत रही थी। 

चीन की सरकार ने इस साल के लिए 6 से 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर का लक्ष्य तय किया है और पहली तिमाही का आंकड़ा इसी के अनुरूप है। पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रही थी। 

एनबीएस के आंकड़ों के मुताबिक पहली तिमाही की आर्थिक वृद्धि में 65.1 प्रतिशत का योगदान करने वाली मांग में वृद्धि जरी रही। आंकड़ों में कहा गया है कि औद्योगिक और कृषि क्षेत्रों की वृद्धि दर क्रमश: 6.1 प्रतिशत और 2.7 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Write a comment