1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन बना रहा है ति‍ब्‍बत में दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला डेटा सेंटर, पड़ोसी देशों की करेगा मदद

चीन बना रहा है ति‍ब्‍बत में दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला डेटा सेंटर, पड़ोसी देशों की करेगा मदद

यह डेटा सेेंटर तिब्बती क्षेत्रीय राजधानी शहर ल्हासा में उच्च प्रौद्योगिकी वाले क्षेत्र में 3,656 मीटर की ऊंचाई पर है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 30, 2020 9:16 IST
China setting up world's highest-altitude data centre in Tibet- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

China setting up world's highest-altitude data centre in Tibet

बीजिंग। चीन दुनिया में सबसे ऊंचाई पर क्लाउड कम्‍प्‍यूटिंग डेटा सेंटर का निर्माण कर रहा है। चीन यह डेटा सेंटर तिब्बत में स्थापित करने जा रहा है। आधिकारिक मीडिया ने गुरुवार को बताया कि इस डेटा सेंटर से चीन के अलावा दक्षिण एशिया के देशों जैसे नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान की डेटा स्टोरेज की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह डेटा सेेंटर तिब्बती क्षेत्रीय राजधानी शहर ल्हासा में उच्च प्रौद्योगिकी वाले क्षेत्र में 3,656 मीटर की ऊंचाई पर है। यह दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित डेटा सेंटर होगा। इस परियोजना पर चीन करीब 11.8 अरब युआन या 1.80 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है।

ल्हासा स्थित निंग्सुआन टेक्नोलॉजी ग्रुप ने कहा कि इस डेटा सेंटर के जरिये कई तरह की सेवाएं जैसे वीडियो रेंडरिंग, ऑटोनोमस  ड्राइविंग, डिस्टैंस लर्निंग डेटा बैकअप उपलब्ध कराया जा सकेगा।

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की पहली यातायात परियोजना चालू

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) की पहली परिवहन परियोजना शुरू हो गई है। लाहौर ऑरेंज लाइन मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बूज़दार ने किया। इस अवसर पर चीन के अधिकारी भी उपस्थित थे। इसकी लागत 2.2 अरब डॉलर आई है और यह छह साल में पूरी हुई है।

यह लाइन लाहौर शहर के डेरा गुज्जरान को अली टाउने से जोड़ती है और 27 किलोमीटर की है। इस लाइन पर सोमवार से मेट्रो रेल सेवाएं शुरू हो गई हैं और रोज 250,000 लोग इससे यात्रा कर सकेंगे। चीन ने इस परियाजना को दोनों देशों की मित्रता का प्रतीक और लाहौर के लिए उपहार बताया है।

Write a comment