Tuesday, April 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में अब तक बिक चुके हैं 4 करोड़ जियोफोन, सुनकर भरोसा नहीं होगा आपको

भारत में अब तक बिक चुके हैं 4 करोड़ जियोफोन, सुनकर भरोसा नहीं होगा आपको

भारत में रिलायंस जियो की विकास यात्रा में जियोफोन का बहुत महत्‍वपूर्ण योगदान है। यह हम नहीं बल्कि क्रेडिट सूइस द्वारा किए गए हालिया सर्वे के परिणाम कह रहे हैं।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: April 25, 2018 20:24 IST
jiophone- India TV Paisa

jiophone

 

नई दिल्‍ली। भारत में रिलायंस जियो की विकास यात्रा में जियोफोन का बहुत महत्‍वपूर्ण योगदान है। यह हम नहीं बल्कि क्रेडिट सूइस द्वारा किए गए हालिया सर्वे के परिणाम कह रहे हैं। इस रिपोर्ट में रिलायंस जियो की वृद्धि में जियोफोन के सार्थक योगान को रेखांकित करते हुए कहा गया है कि अब तक कुल चार करोड़ जियोफोन की बिक्री होने का अनुमान है।

क्रेडिट सूइस ने भारतीय टेलीकॉम सेक्‍टर पर किए गए अपने सर्वे में बताया है कि हाल की मीडिया रिपोर्टों से यह पता चलता है कि साल 2018 की जनवरी-मार्च तिमाही में जियोफोन की फीचर फोन सेगमेंट में 36 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी रही है। सर्वे में कहा गया है कि समीक्षाधीन तिमाही में जियोफोन की बिक्री लगभग 2.1 करोड़ रही है, इस लिहाज से प्रति माह 70 लाख जियोफोन की बिक्री हुई है।

सर्वे में कहा गया है कि इस समय यह कहना मुश्किल है कि क्‍या जियोफोन अन्‍य कंपनियों की हिस्‍सेदारी पर कब्‍जा कर रहा है या ग्राहक अपने दूसरे फोन के रूप में जियोफोन को खरीद रहे हैं। सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि नतीजों से यह पता चलता है कि जियो अब शुरुआती खरीद की अविध को पार कर चुका है और लोगों ने इसे अच्‍दी तरह से स्‍वीकार करना शुरू कर दिया है। बहुत जल्‍द ही यह दूसरी कंपनियों के ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और अन्‍य फीचन फोन निर्माताओं की बाजार हिस्‍सेदारी में सेंध लगाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस सेगमेंट में जियो किस प्रकार डाटा उपभोग का अनुभव करती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जियो ने स्‍मार्टफोन सेगमेंट में निरंतर प्रति फोन 10जीबी प्रति माह डाटा खपत दर्ज की है। सर्वे में कहा गया है कि अगर फीचर फोन यूजर्स भी स्‍मार्टफोन यूजर्स के जितना ही इंटरनेट डाटा खपत करते हैं तो यह वाकई आश्‍चर्यजनक होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement