Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वस्तुओं की खरीद के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने शुरू किया ई-मार्केटप्लेस

वस्तुओं की खरीद के लिए वाणिज्य मंत्रालय ने शुरू किया ई-मार्केटप्लेस

वाणिज्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद के लिए ई-मार्केटप्लेस शुरू किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 17, 2016 16:05 IST
वाणिज्य मंत्रालय ने शुरू किया ई-मार्केटप्लेस, सरकरी सामान और सर्विस की खरीद में बढ़ेगी पारदर्शिता- India TV Paisa
वाणिज्य मंत्रालय ने शुरू किया ई-मार्केटप्लेस, सरकरी सामान और सर्विस की खरीद में बढ़ेगी पारदर्शिता

नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद के लिए ई-मार्केटप्लेस शुरू किया है। इस कदम का मकसद सरकार की वस्तुओं और सेवाओं की खरीद में अधिक पारदर्शिता लाना और उसे तर्कसंगत बनाना है। आपूर्ति एवं निपटान महानिदेशालय (डीजीएसएंडडी) ने यह पोर्टल विकसित किया है। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाला यह विभाग खरीद का काम करता है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पारदर्शिता लाने के लिए डीजीएसएंडडी ने काफी मेहनत की है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने इसकी शुरूआत नियमित आधार पर खरीदी जाने वाली वस्तुओं के साथ की है। वे इसे पोर्टल पर डाल रहे हैं।उन्होंने कंप्यूटर का उदाहरण देते हुए कहा कि यदि कोई किसी विशेष खूबियों वाला कंप्यूटर चाहता है, तो इस पोर्टल पर सभी तरह के कंप्यूटरों और उनकी कीमत का ब्योरा उपलब्ध होगा। मंत्री ने कहा कि यह सिर्फ शुरूआत है। अभी बहुत कुछ आना बाकी है। सीतारमण ने कहा कि इसका दीर्घावधि में विस्तार किया जाएगा। अगले साल मार्च तक हम इसे अधिक व्यापक बनाना चाहेंगे। ऐसे में इस तरीके से सरकारी खरीद पूरी तरह पारदर्शी हो सकेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement