1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अगस्त में कोर सेक्टर में 11.6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज, सीमेट और कोयला सेक्टर में तेजी

अगस्त में कोर सेक्टर में 11.6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज, सीमेट और कोयला सेक्टर में तेजी

यह तीसरा महीना है जब कोर सेक्टर के उद्योगों में वृद्धि दर्ज की गयी है। कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, इस्पात, सीमेंट और बिजली का उत्पादन बढ़ा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 30, 2021 19:07 IST
अगस्त में कोर सेक्टर...- India TV Paisa
Photo:PTI

अगस्त में कोर सेक्टर का उत्पादन 11.6 प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली। अगस्त के महीने में बुनियादी क्षेत्रों यानि कोर सेक्टर के उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले 11.6 प्रतिशत की बढ़त रही है। आज वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों में ये जानकारी दी गयी है। कोर सेक्टर में 8 प्रमुख क्षेत्र कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल है। इन सभी सेक्टर का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 40.27 प्रतिशत भारांश है।  पिछले साल अगस्त महीने में बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन 6.9 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। यह तीसरा महीना है जब कोर सेक्टर के उद्योगों में वृद्धि दर्ज की गयी है। आंकड़े के अनुसार कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, इस्पात, सीमेंट और बिजली का उत्पादन अगस्त 2021 में सालाना आधार पर बढ़ा है। दूसरी तरफ कच्चा तेल और उवर्रक उद्योगों के उत्पादन में गिरावट आयी है। 

आज जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक अगस्त 2021 में कोयला उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 20.6 प्रतिशत बढ़ा है। कोयले का इंडेक्स में 10.33 प्रतिशत का वेटेज है। वहीं 8.98 प्रतिशत के वेटेज वाले क्रूड ऑयल सेक्टर में उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 2.3 प्रतिशत घट गया है। प्राकृतिक गैस का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 20.6 प्रतिशत बढ़ गया है। प्राकृतिक गैस का इंडेक्स में वेटेज 6.88 प्रतिशत है। वही पेट्रोलियम रिफायनरी प्रोडक्ट में पिछले साल के मुकाबले 9.1 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। फर्टिलाइजर सेक्टर में 3.1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। वहीं स्टील क्षेत्र से उत्पादन पिछले साल 5.1 प्रतिशत, सीमेंट सेक्टर में 36.3 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 15.3 प्रतिशत की बढ़त रही है।

यह भी पढ़ें: भारत में इस दशक के दौरान सात प्रतिशत से ज्यादा जीडीपी वृद्धि की उम्मीद: मुख्य आर्थिक सलाहकार

यह भी पढ़ें: भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल मार्केट बनने का राह पर, सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में शामिल: पीयूष गोयल 

Write a comment
bigg boss 15