Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LED बल्ब की कीमत में आई 76 फीसदी तक की गिरावट, अगले दो साल बचेंगे 6 अरब डॉलर

LED बल्ब की कीमत में आई 76 फीसदी तक की गिरावट, अगले दो साल बचेंगे 6 अरब डॉलर

भारत अगले दो साल में LED बल्ब के माध्यम से 6 अरब डॉलर की बिजली बचाएगा। ऊर्जा दक्षता मिशन के तहत 2018 तक LED बल्ब अपनाने के सरकार तेजी से काम कर रही है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: January 10, 2016 18:51 IST
LED बल्ब की कीमत में आई 76 फीसदी तक की गिरावट, अगले दो साल बचेंगे 6 अरब डॉलर- India TV Paisa
LED बल्ब की कीमत में आई 76 फीसदी तक की गिरावट, अगले दो साल बचेंगे 6 अरब डॉलर

दिल्ली: भारत अगले दो साल में LED बल्ब के माध्यम से 6 अरब डॉलर की बिजली बचाएगा। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ऊर्जा दक्षता मिशन के तहत 2018 तक LED बल्ब अपनाने के सरकार तेजी से काम कर रही है। डॉमेंस्टिक एफिशिएंट लाइडिंग प्रोग्राम (डीईएलपी) के तहत अब तक लगभग 4.59 करोड़ LED बल्ब वितरित किए गए हैं। गोयल ने यहां अमेरिका भारत पहल सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- PricewaterhouseCoopers: 2016 में ड्रैगन की थमेगी रफ्तार, सबसे तेज ग्रोथ करने वाला देश बनेगा भारत

100 अरब यूनिट बचेगी बिजली

उन्होंने कहा, जब सभी 71 करोड़ परंपरागत बल्बों की जगह LED बल्ब लगा दिए जाएंगे तो 100 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी। केंद्र ने सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशियेंसी सर्विसेज के जरिए छह करोड़ से अधिक LED बल्ब वितरित करने का लक्ष्य रखा है। मंत्री ने इस अवसर LED बल्बों की कीमतों में लगातार गिरावट का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, हम जून में 73 रुपये प्रति बल्ब के हिसाब से LED बल्ब खरीद पाए जबकि फरवरी 2014 में यह कीमत 310 रुपये थी। यानी कीमत में इस दोरान 76 प्रतिशत कमी आई।

LED बल्ब का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल चाहती है सरकार

सरकार ने लोगों को आह्वान किया है कि वे कम उर्जा खपत करने वाले LED बल्बों का इस्तेमाल करें। सरकार का कहना है कि इस तरह से बची बिजली से किसी गरीब परिवार का घर रोशन हो सकता है। बिजली व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीटर पर एक संदेश में कहा, मैं आप सभी से LED बल्ब इस्तेमाल करने की अपील करता हूं। इस तरह बची बिजली की प्रति यूनिट का इस्तेमाल किसी गरीब परिवार का घर रोशन करने के लिए किया जा सकता है। गोयल का कहना है कि भारत दुनिया में सबसे कम ऊर्जा खपत स्तर वाले देशों में से एक है। देश में 25 करोड़ लोग अब भी बिजली सुविधा से वंचित हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement