1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. उर्वरक की कीमत बढ़ाने पर IFFCO का आया बयान, कहा पुरानी कीमतों पर ही होगी बिक्री

उर्वरक की कीमत बढ़ाने पर IFFCO का आया बयान, कहा पुरानी कीमतों पर ही होगी बिक्री

इफको ने डाई-अमोनियम फोस्फेट (डीएपी) उर्वरक और नाइट्रोजन, फॉसफोरस और पोटेशियम (एनपीके) उर्वरक के विभिन्न ग्रेड की कीमत बढ़ाई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 08, 2021 13:36 IST
DAP fertilisers prices mentioned by IFFCO are tentative says US Awasthi- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

DAP fertilisers prices mentioned by IFFCO are tentative says US Awasthi

नई दिल्‍ली। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर्स को-ऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) द्वारा उर्वरक की कीमत में 55 से 60 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने से हो रही किरकिरी के बाद इफको के चेयरमैन डा. यूएस अवस्‍थी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर के जरिये इस कदम का बचाव किया है। उन्‍होंने कहा है कि कीमतों को बढ़ाना एक अनिवार्य प्रक्रिया है और किसानों को पुराने कीमत पर ही उर्वरक उपलब्‍ध करवाई जाएगी।

इफको ने डाई-अमोनियम फोस्‍फेट (डीएपी) उर्वरक और नाइट्रोजन, फॉसफोरस और पोटेशियम (एनपीके) उर्वरक के विभिन्‍न ग्रेड की कीमत बढ़ाई है। इफको के इस कदम के बाद दीपक फर्टिलाइजर्स, राष्‍ट्रीय केमिकल्‍स और नेशनल फर्टिलाइजर्स के शेयरों में 13 से 18 प्रतिशत का उछाल आया है।

इफको ने डीएपी की कीमत को 1200 रुपये बढ़ाकर 1900 रुपये प्रति बैग कर दिया है। यह मूल्‍यवृद्धि एक अप्रैल, 2021 से प्रभावी हो गई है। इन खबरों पर स्‍पष्‍टीकरण देते हुए इफको के चेयरमैन डा. यूएस अवस्‍थी ने कहा कि इफको के पास 11.26 लाख टन उर्वरक का पुराना स्‍टॉक है और इसे पुरानी कीमत पर ही बेचा जाएगा। उन्‍होंने बताया कि डीएपी को 1200 रुपये, एनपीके 10:26:26  को 1175 रुपये, एनपीके 12:32:16  को 1185 रुपये और एनपीएस 20:20:0:13 को 925 रुपये प्रति बैग की पुरानी कीमत पर ही किसानों को उपलब्‍ध कराया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि नई कीमत के साथ आने वाले बैग की बिक्री किसी को नहीं की जाएगी।   

उन्‍होंने कहा कि इफको यह आश्‍वस्‍त करना चाहता है कि उसके पास पुरानी कीमत वाला स्‍टॉक पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध है। अवस्‍थी ने कहा कि मार्केटिंग टीम को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों को पुराने रेट के साथ पहले पैक किया गया उर्वरक ही बेचा जाए। हम हमेशा किसानों के हितों को ध्‍यान में रखकर फैसले लेते हैं।   

अवस्‍थी ने नई कीमतों को लेकर कहा कि इफको एक विनिर्माण इकाई है और अपने संयंत्रों द्वारा नए स्‍टॉक को डिस्‍पैच करने के लिए बैग पर कीमत का उल्‍लेख करना पड़ता है। पत्र में उल्लिखित कीमत एक अनुमानित लागत है, जिसे बैग पर लिखा जाना है। यह एक अनिवार्य आवश्‍यकता है।

उन्‍होंने कहा कि इफको द्वारा बताई गई उर्वरकों की कीमत अनुमानित हैं। कच्‍चे माल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत अभी कंपनियों द्वारा तय की जानी है। क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय कच्‍चे माल की कीमतों में बहुत अधिक तेजी आ चुकी है।

Mahindra ने की XUV700 को लॉन्‍च करने की घोषणा, जानिए कब तक आएगी सड़कों पर

अब नहीं सताएगी गर्मी की चिंता, मोदी सरकार ने सस्‍ते AC के लिए की ये घोषणा

देशभर में Lockdowns लगने के बीच RBI ने EMI पर फ‍िर छूट देने पर कही ये बात...

16 लाख रुपये के लिए OYO के खिलाफ शुरू हुआ दिवाला प्रक्रिया, रीतेश अग्रवाल ने ट्वीट कर दिया ये जवाब

इस आसान ट्रिक से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस हर रोज जमा करने होंगे 200 रुपये

Write a comment
X