1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. इस आसान ट्रिक से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस हर रोज जमा करने होंगे 200 रुपये

इस आसान ट्रिक से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस हर रोज जमा करने होंगे 200 रुपये

सफल निवेशक कुछ अलग नहीं करते हैं, बल्कि वे काम को अलग तरीके से करते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 07, 2021 13:53 IST
how to become crorepati by investing only rupees 200 daily know tips and tricks to get extra money- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

how to become crorepati by investing only rupees 200 daily know tips and tricks to get extra money

नई दिल्‍ली। कोई भी निवेश करने से पहले एक निवेशक का मुख्‍य लक्ष्‍य जल्‍द से जल्‍द अमीर बनने का होता है। कुछ लोग तो अपने निवेश लक्ष्‍य को उपलब्‍ध सीमित निवेश उपकरणों की मदद से पूरा करने में जुट जाते हैं। ये सफल निवेशक कुछ अलग नहीं करते हैं, बल्कि वे काम को अलग तरीके से करते हैं। म्‍यूचुअल फंड इनवेस्‍टमेंट को देखते हैं। एक व्‍यक्ति जो अपने करियर के शुरुआती चरण में है, सामान्‍य तौर पर बचत करने के लिए एक सिस्‍टेमैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) को चुनता है। यह म्‍यूचुअल फंड इनवेस्‍टमेंट का सबसे लोकप्रिय हिस्‍सा है।

टैक्‍स और इनवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट के मुताबिक, एक म्‍यूचुअल फंड इनवेस्‍टमेंट कम से कम 12 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न देगा, यदि निवेश लंबी अवधि के लिए किया जाता है। हालांकि एक्‍सपर्ट का यह भी सुझाव है कि सिप को शुरू करने के बाद, जैसे-जैसे सैलरी में इजाफा होता है, उसी अनुरूप सिप की राशि में भी वार्षिक वृद्धि की जानी चाहिए। इससे रिटर्न को अधिकतम बनाने में मदद मिलेगी।

म्‍यूचुअल फंड सिप इनवेस्‍टमेंट के बारे में बताते हुए वेल्‍थ मैनेजमेंट गुरू और कंसल्‍टैंट गगन श्रीवास्‍तव का कहना है कि म्‍यूचुअल फंड बाजार के जोखिम के अधीन है और इसमें निवेश करने वाले को जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। लंबी अवधि में यह मार्केट-लिंक्‍ड म्‍यूचुअल फंड सिप कम से कम 12 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न देगी। लंबी अवधि का मतलब यहां कम से कम 15 साल के निवेश से है।  

म्‍यूचुअल फंड कैलकूलेटर

मान लीजिए एक व्‍यक्ति 6000 रुपये मासिक या 200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से म्‍यूचुअल फंड सिप की शुरुआत करता है और वह इसमें 25 साल तक निवेश जारी रखता है। मान लेते हैं इस अवधि में उसे 12 प्रतिशत की दर से रिटर्न मिलता है। तब म्‍यूचुअल फंड कैलकूलेटर के मुताबिक 25 साल बाद उस व्‍यक्ति को 1,13,85,811 रुपये मिलेंगे।

हालांकि म्‍यूचुअल फंड सिप के लिए यह एक सामान्‍य प्रक्रिया है, जो हर आदमी अपनाता है। लेकिन यदि कोई व्‍यक्ति हर साल अपनी सैलरी बढ़ने पर यदि अपने सिप अमाउंट को भी नियमित रूप से बढ़ाता जाता है तो इस मामले में वह अपने रिटर्न को अधिकतम बना पाने में सफल रहेगा।

कैसे बनें करोड़पति

आइए देखते हैं कि कैसे ये म्‍यूचुअल फंड सिप स्‍टेप-अप प्‍लान 25 साल बाद आपके रिटर्न को कैसे अधिकतम बनाने में मदद करेगा। मान लीजिए कोई व्‍यक्ति 6000 रुपये प्रति माह 25 वर्ष के लिए किसी फंड में निवेश करता है और हर साल वह अपने सिप में 10 प्रतिशत का इजाफा करता है। तब म्‍यूचुअल फंड कैलकूलेटर के हिसाब से 25 साल के लिए 12 प्रतिशत रिटर्न दर पर उस व्‍यक्ति को 2,36,92,246 रुपये मिलेंगे। इस कुल राशि में व्‍यक्ति का निवेश केवल 70,80,988 रुपये होगा और शेष 1,66,11,258 रुपये 25 साल के दौरान मिलने वाले ब्‍याज का हिस्‍सा होंगे।

तो आपने देखा कि म्‍यूचुअल फंड सिप में इस 10 प्रतिशत स्‍टेप-अप ट्रिक से कैसे आप 25 साल में 12 प्रतिशत की दर से प्राप्‍त होने वाले 1,13,85,811 रुपये को उसी अवधि में 2,36,92,246 रुपये बना सकते हैं। यह राशि सामान्‍य म्‍यूचुअल फंड सिप इनवेस्‍टमेंट से प्राप्‍त होने वाली राशि से लगभग दोगुना है।  

Write a comment
X