Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेस्टोरेंट्स में वसूले गए सर्विस चार्ज पर सरकार लगा सकती है टैक्स, उपभोक्ता विभाग ने CBDT को लिखा

रेस्टोरेंट्स में वसूले गए सर्विस चार्ज पर सरकार लगा सकती है टैक्स, उपभोक्ता विभाग ने CBDT को लिखा

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सर्विस चार्ज को टैक्स के दायरे में लाने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) को लिखा है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 13, 2017 12:14 IST
रेस्टोरेंट्स में वसूले गए सर्विस चार्ज पर सरकार लगा सकती है टैक्स, उपभोक्ता विभाग ने CBDT को लिखा- India TV Paisa
रेस्टोरेंट्स में वसूले गए सर्विस चार्ज पर सरकार लगा सकती है टैक्स, उपभोक्ता विभाग ने CBDT को लिखा

नई दिल्ली। रेस्टोरेंट्स में सर्विस चार्ज को स्वैच्छिक होने के बावजूद सरकार को इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं कि कुछ रेस्टोरेंट्स उपभोक्ताओं से जबरदस्ती इसकी वसूली कर रहे हैं। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने इसकी जानकारी दी है। खाद्य मंत्री ने कहा है कि उन्हें नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन और मीडिया के जरिए रेस्टोरेंट्स के खिलाफ सर्विस चार्ज को लेकर शिकायतें मिली हैं।

खाद्य मंत्री ने कहा है कि कुछ रेस्टोरेंट्स अब भी अपने उपभोक्ताओं से सर्विस चार्ज की वसूली कर रहे हैं, ऐसे में मामले की गंभीरता को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सर्विस चार्ज को टैक्स के दायरे में लाने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) को लिखा है। इसके अलावा विभिन्न उपभोक्ता संगठनों को सर्विस चार्ज के मामले में जागरूकता फैलाने व सुधारात्मक कार्रवाई हेतु विभाग की जानकारी में लाने के लिए भी कहा गया है।

हालांकि खाद्य मंत्री ने यह भी बताया कि अप्रैल में सर्विस चार्ज को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों के बाद देशभर के कई प्रतिष्ठित होटलों और रेस्टोरेंट्स ने अपने यहां सर्विस चार्ज को स्वैच्छिक बना दिया है। सरकार ने अपने दिशा निर्देशों में कहा था कि वह बिल में सर्विस चार्ज के कॉलम को या तो खाली छोड़ दें या फिर यह उल्लेख करें की यह स्वैच्छिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement