1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नवंबर में डीजल की बिक्री सात प्रतिशत गिरी, पेट्रोल की बिक्री में पांच प्रतिशत की बढ़त

नवंबर में डीजल की बिक्री सात प्रतिशत गिरी, पेट्रोल की बिक्री में पांच प्रतिशत की बढ़त

नवंबर, 2020 में देश में डीजल की खपत 62.3 लाख टन रही। यह साल भर पहले 67 लाख टन थी। अक्टूबर, 2020 में देश में 57 लाख टन डीजल की खपत हुई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 01, 2020 19:24 IST
नवंबर में डीजल की...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

नवंबर में डीजल की बिक्री घटी, पेट्रोल में बढ़त

नई दिल्ली। देश में डीजल की बिक्री आठ महीने में पहली बार अक्टूबर में सालाना आधार पर बढ़ने के बाद नवंबर में फिर घट गई है। नवंबर में सालाना आधार पर डीजल की बिक्री में सात प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। उद्योग जगत के आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली। नवंबर में डीजल की बिक्री पिछले महीने के मुकाबले आठ प्रतिशत अधिक रही। नवंबर, 2020 में देश में डीजल की खपत 62.3 लाख टन रही। साल भर पहले इसी महीने में डीजल की खपत 67 लाख टन थी। वहीं अक्टूबर, 2020 में देश में 57 लाख टन डीजल की खपत हुई थी। उद्योग जगत के एक अधिकारी ने कहा कि सितंबर में डीजल की बिक्री कोरोना महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच गयी थी। इसके बाद नवंबर में इसके उपभोग में कमी आने से पता चलता है कि रिकवरी में स्थिरता नहीं है। हालांकि पेट्रोल और रसोई गैस की मांग में बढ़त का रुख बना हुआ है। नवंबर के  दौरान पेट्रोल की बिक्री पिछले साल के मुकाबले बढ़कर 24 लाख टन पर पहुंच गयी। पिछले साल नवंबर में  22.8 लाख टन पेट्रोल की बिक्री हुई थी। इसके साथ ही रसोई गैस (एलपीजी) की बिक्री भी 4.5 प्रतिशत बढ़कर 23.6 लाख टन पर पहुंच गयी।

एयर ट्रैफिक में रिकवरी के साथ विमान ईंधन की मांग में सुधार देखने को मिल रहा है, हालांकि पिछले साल के मुकाबले मांग अभी भी काफी नीचे है। नवंबर के दौरान विमान ईंधन (एटीएफ) की बिक्री सालाना आधार पर 48 प्रतिशत नीचे यानि 3,46,000 टन रही। वहीं पिछले महीने के मुकाबले यह 6.3 प्रतिशत अधिक रही। पेट्रोलियम उत्पादों की कुल मांग अक्टूबर में 2.5 प्रतिशत बढ़कर 177.7 लाख टन रही। पेट्रोल की मांग सितंबर महीने में कोरोना वायरस महामारी से पहले के स्तर पर पहुंची थी, जबकि डीजल की मांग अक्टूबर में सामान्य हो पायी थी। अक्टूबर में डीजल की मांग सालाना आधार पर 7.4 प्रतिशत तथा पेट्रोल की बिक्री 4.5 प्रतिशत अधिक रही थी। उद्योग जगत के सूत्रों ने कहा कि मासिक आधार पर नवंबर में डीजल की बिक्री बढ़ी है, जो एक अच्छा संकेत है।

Write a comment