1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान: Dominos 18 करोड़ ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड डिटेल चोरी, आप तुरंत कर लें ये काम

सावधान: Dominos 18 करोड़ ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड डिटेल चोरी, आप तुरंत कर लें ये काम

अगर आप भी पिज्जा खाने के शौकीन हैं और अक्सर डोमिनोज पर पिज्जा का आर्डर करते हैं तो यह खबर आपको परेशानी में डाल सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 24, 2021 9:06 IST
सावधान: Dominos 18 करोड़...- India TV Paisa
Photo:FILE

सावधान: Dominos 18 करोड़ ग्राहकों की क्रेडिट कार्ड डिटेल चोरी, आप तुरंत कर लें ये काम 

नई दिल्ली। अगर आप भी पिज्जा खाने के शौकीन हैं और अक्सर डोमिनोज पर पिज्जा का आर्डर करते हैं तो यह खबर आपको परेशानी में डाल सकती है। डोमिनोज के 18 करोड़ यूजर्स के नाम, क्रेडिट कार्ड डिटले और एड्रैस जैसी अहम जानकारी लीक हो गई है। यही नहीं हैकरों ने इन यूजर्स का डेटा इंटरनेट पर डाल दिया है। ऐसे में यूजर्स के लिए जरूरी है कि वे अपना क्रेडिट कार्ड पिन तुरंत बदल लें। 

सिक्योरिटी एक्सपर्ट की मानें तो यूजर्स के 13000 GB डेटा डीटेल डार्क वेब पर उपलब्ध हैं। ऐसे में अब डर सताने लगा है कि बड़ी संख्या में यूजर्स के क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि, एक मीडिया संस्थान से बातचीत में डोमिनोज इंडिया ने यूजर्स डेटा लीक की खबरों का खंडन किया है।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

सिक्योरिटी एक्सपर्ट राजशेखर राजरिया ने इस संबंध में ट्वीट किया है। जिसमें कहा गया है कि डोमिनोज पिज्जा के यूजर्स की डीटेल्स एक बार फिर लीक हो गई हैं। हैकर्स ने डार्क वेब पर एक सर्च इंजन बना दिया है, जिसमें डोमिनोज पिज्जा की 18 करोड़ डिलिवरी से जुड़ीं डीटेल्स दिख जाती हैं। इनमें नाम, ईमेल, फोन नंबर और जीपीएस लोकेशन तक दिख रही हैं। खास बात यह है कि डोमिनोज के ये यूजर्स भारत समेत अन्य देशों के भी हो सकते हैं। 

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

एयर इंडिया के 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड डिटेल लीक

हाल ही में एयर इंडिया के 45 लाख कस्टमर्स की निजी जानकारियां भी लीक हो गई थीं।  साइबर हमले में क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट और फोन नंबर चोरी हो गए हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के नाम, जन्म तिथि, संपर्क जानकारी और टिकट की जानकारी भी चोरी हुई है। हैकर्स ने पूरे 10 साल का डेटा चोरी किया है। एयरइंडिया ने इस हैकिंग की पुष्टि की है। एयर इंडिया ने घोषणा की है कि फरवरी में उसके डेटा प्रोसेसर पर बड़े पैमाने पर साइबर हमले  हुए हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट और फोन नंबर सहित एयर इंडिया के ग्राहकों का दस साल का डेटा लीक हो गया है। इस हैकिंग में 26 अगस्त 2011 और 3 फरवरी 2021 के बीच पंजीकृत लगभग 45 लाख ग्राहकों के डेटा चोरी हो गए हैं। एयर इंडिया ने पहली बार सूचित किए जाने के लगभग तीन महीने बाद इस डेटा चोरी का खुलासा किया है।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021