1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विकास परियोजनाओं के लिए जमीन दान करने वालों को मिलेगी सरकारी नौकरी, मेघालय सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

विकास परियोजनाओं के लिए जमीन दान करने वालों को मिलेगी सरकारी नौकरी, मेघालय सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

मेघालय मंत्रिमंडल ने विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए अपनी जमीन दान करने वाले लोगों को सरकारी नौकरी देने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 04, 2017 15:43 IST
विकास परियोजनाओं के लिए जमीन दान करने वालों को मिलेगी सरकारी नौकरी, मेघालय सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी- India TV Paisa
विकास परियोजनाओं के लिए जमीन दान करने वालों को मिलेगी सरकारी नौकरी, मेघालय सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

शिलांग। मेघालय मंत्रिमंडल ने विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए अपनी जमीन दान करने वाले लोगों को सरकारी नौकरी देने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने यह घोषणा स्‍वयं की है। संगमा ने बताया कि राज्‍य मंत्रिमंडल ने ऐसे उदार लोगों को सरकारी नौकरी सुनिश्चित करने के लिए एक नीति को मंजूरी दी है, जो अपनी जमीन सरकार को विभिन्‍न विकास परियोजनाओं के लिए दानस्‍वरूप देंगे।

ऐसे लोगों को तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियां दी जाएंगी। संगमा ने आगे कहा कि व्यक्तिगत भूमि मालिकों के संबंध में सामुदायिक भूमि के मामले में उनके परिवार का सदस्य सरकारी नौकरी का हिस्सा होगा। जो लोग नियुक्त होने योग्य हैं, उनके लिए पारंपरिक संस्थाएं उन्हें चुनेंगी या उनके नाम की सिफारिश करेंगी।

मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में विकलांग व्यक्तियों की नियुक्ति के संबंध में आरक्षण बढ़ाने के लिए एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। सरकार ने राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले व क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हुए विभिन्न खेलों में भाग लेकर पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए भी दो प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी है।

इस बीच, जमाकर्ताओं के हितों से संबंधित मेघालय संरक्षण वित्तीय बिल-2017 के प्रस्तावित कानून को मंजूरी दी गई, जो राज्य के जमाकर्ताओं के हितों की सुरक्षा करेगा। संगमा ने कहा कि बैंकों के अलावा हमारे राज्य में कई गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थाएं भी हैं, जहां लोग अपना पैसा जमा करते हैं, उनकी सुरक्षा भी राज्‍य सरकार की जिम्‍मेदारी है।

Write a comment
bigg boss 15