1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 4 जुलाई को INDIA-EU की बैठक, ई-कॉमर्स नीति के मसौदे व डेटा संरक्षण पर होगा विचार

4 जुलाई को INDIA-EU की बैठक, ई-कॉमर्स नीति के मसौदे व डेटा संरक्षण पर होगा विचार

भारत और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच चार जुलाई को ब्रसल्स में होने वाली बैठक में ई-कॉमर्स नीति के मसौदे, डेटा संरक्षण और कुछ चिकित्सा उपकरणों की कीमतों पर नियंत्रण जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श होगा।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 30, 2019 16:37 IST
Draft e-comm policy, data protection may figure at India-EU meet in Brussels- India TV Paisa
Photo:SOCIAL MEDIA

Draft e-comm policy, data protection may figure at India-EU meet in Brussels

नयी दिल्ली। भारत और यूरोपीय संघ (ईयू/european union) के बीच चार जुलाई को ब्रसल्स में होने वाली बैठक में ई-कॉमर्स नीति के मसौदे, डेटा संरक्षण और कुछ चिकित्सा उपकरणों की कीमतों पर नियंत्रण जैसे मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। दोनों देशों के अधिकारी व्यापार उप आयोग की बैठक के तहत इन मुद्दों पर विचार कर सकते हैं।  

सूत्रों के मुताबिक, ब्रसल्स में 4 जुलाई को होने वाली बैठक में जिन अन्य मुद्दों पर विचार होगा, उनमें भारत द्वारा तेजी से हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण और उसे अपनाने की योजना फेम का दूसरा चरण, इस्पात गुणवत्ता का मुद्दा, अल्कोहल वाले पेय के लिए बाजार पहुंच और कॉस्मेटिक से संबंधित नियम शामिल हैं। 

सूत्रों ने कहा कि इस बैठक का मुख्य मकसद दोनों पक्षों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने के और तरीके ढूंढना है। भारत और यूरोपीय संघ पहले से वृहद मुक्त व्यापार करार पर बातचीत कर रहे हैं। इसे आधिकारिक रूप से द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश करार (बीटीआईए) कहा जाता है। कई मसलों पर मतभेदों के चलते यह वार्ता मई, 2013 से रुकी हुई है।

ई-कॉमर्स नीति के मसौदे, डेटा सुरक्षा नियम और कोरोनरी स्टेंट जैसे चिकित्सा उपकरणों की कीमतों पर विचार इस दृष्टि से महत्व रखता है कि कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां इन मसलों पर अपनी चिंता जता चुकी हैं। 

Write a comment
coronavirus
X