1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत, सरकार के कदमों से जल्द दिखेगी तेजी: वित्त मंत्री

अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत, सरकार के कदमों से जल्द दिखेगी तेजी: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत दिखने लगे हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 11, 2020 21:17 IST
Finance Minister- India TV Paisa

Finance Minister

नई दिल्ली| वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत दिखने लगे हैं। उनके मुताबिक सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से अर्थव्यवस्था में तेजी देखने को मिलेगी। वित्त मंत्री आज बजट पर चर्चा में जवाब दे रही थीं। विपक्षी दलों द्वारा अर्थव्यवस्था को लेकर उठाई गई आशंका पर उन्होने रिकवरी की बात कही। 

वित्त मंत्री के मुताबित फिलहाल अर्थव्यवस्था को लेकर 7 संकेत मिले हैं जिनसे साफ है कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी देखने को मिल रही है। वित्त मंत्री के मुताबिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में बढ़त दर्ज हो रही है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों से निवेश प्रवाह बढ़ रहा है। इंफ्रा सेक्टर से जुड़े 103 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की शुरुआत हो चुकी है। विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़त दर्ज हुई है। मौजूदा वित्त वर्ष के 6 महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से उपर पहुंचा है। औद्योगिक उत्पादन में बढ़त देखने को मिली है और साथ ही स्टॉक मार्केट में भी बढ़त जारी है। ऐसे में साफ है कि अर्थव्यवस्था में कोई संकट नहीं है।  वित्त मंत्री के मुताबिक माना जा सकता है कि पिछले कुछ महीनों के दबाव के बाद अर्थव्यवस्था में रिकवरी देखने को मिली है, और वो अब सही दिशा में बढ़ेगी। 

उनके मुताबिक सरकार अब मांग को बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। उन्होने अर्थव्यवस्था के 4 इंजन का जिक्र किया जिसके मुताबिक निजी निवेश, निजी मांग, सरकारी निवेश और एक्सपोर्ट वो 4 इंजन हैं जो आगे अर्थव्यवस्था को गति देंगे। वित्त मंत्री के मुताबिक इन चारों के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं। जिसमें फसलों का कीमत बढ़ाना, कारोबारियों के लिए पेंशन स्कीम, जीएसटी दरों और कॉर्पोरेट टैक्स  में कटौती से अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ेगी।  वित्त मंत्री ने साथ ही उम्मीद जताई कि रिजर्व बैंक भी अर्थव्यवस्था की सुधार के लिए कदम उठाएगा, जो सरकार के कदमों के साथ मिलकर अर्थव्यवस्था को गति देंगे। 

Write a comment