1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. EPFO: नौकरी बदलने पर घर बैठे आसानी से ऑनलाइन ट्रांसफर करें PF का पैसा, जानिए पूरा प्रोसेस

EPFO: नौकरी बदलने पर घर बैठे आसानी से ऑनलाइन ट्रांसफर करें PF का पैसा, जानिए पूरा प्रोसेस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने 6 करोड़ अंशधारकों को कई तरह की सुविधाएं देता है। आप घर बैठे एसएमएस भेजकर पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं इतना ही नहीं आप पीएफ खाते में जमा रकम को दूसरे पीएफ खाते में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 23, 2020 18:19 IST
EPFO account transfer online provident fund process follow these steps- India TV Paisa
Photo:FILE

EPFO account transfer online provident fund process follow these steps

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने 6 करोड़ अंशधारकों को कई तरह की सुविधाएं देता है। आप घर बैठे एसएमएस भेजकर पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं इतना ही नहीं आप पीएफ खाते में जमा रकम को दूसरे पीएफ खाते में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। नौकरी बदलने के साथ आपको अपने पीएफ अकाउंट की राशि को भी नई कंपनी के पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है। अगर आपने अपने पुराने ईपीएफ खाते की राशि को ट्रांसफर नहीं किया है तो यह काम तुरंत कर लें। 

पीएफ खाते में जमा राशि को लेकर आपके पास दो ऑप्शन होते हैं, पहला चाहें तो आप उस निकाल लें या फिर दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दें। गौरतलब है कि, पुराने पीएफ खाते से रकम नए खाते में ट्रांसफर के लिए आपको किसी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। अब ये काम आसनी ने घर बैठे आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे गर बैठे ही पीएफ का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

पैसा ट्रांसफर करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो 

  • कर्मचारियों को EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल (https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php) पर लॉग ऑन करना होगा। इस पोर्टल पर यूएएन नंबर और पासवर्ड से आप EPF अकाउंट को लॉग-इन करें।
  • इसके बाद पेज पर ऊपर दिए गए टैब में से 'Online Services' पर जाएं तथा 'One Member-One EPF Account Transfer Request' पर क्लिक करें।
  • फिर वर्तमान रोजगार से संबंधित 'Personal Information' और 'PF Account' को वेरिफाई करें। 'Get Details' पर क्लिक करें, यहां आपको पिछली नौकरी के पीएफ खाते का विवरण दिखाई देगा।
  • यहां ट्रांसफर वैलिडेट करने के लिए अपनी पुरानी या नई कंपनी को सलेक्ट करें।
  • UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए 'Get OTP' पर क्लिक कीजिए। इसके बाद 'OTP' को प्रविष्ट कीजिए और 'Submit' पर क्लिक कीजिए। 
  • ओटीपी एंटर करने के बाद आपकी कंपनी को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर प्रोसेस का रिक्वेस्ट चला जाएगा।
  • अगले तीन दिन में यह प्रोसेस पूरा होगा, पहले कंपनी इसे ट्रांसफर करेगी।
  • फिर EPFO का फील्ड ऑफिसर इसे वैरिफाई करेगा।
  • EPFO ऑफिसर की वैरिफिकेशन के बाद ही पैसा आपके खाते में ट्रांसफर आएगा।
  • ट्रांसफर रिक्वेस्ट पूरी हुई या नहीं इसके लिए आप स्टेटस को Track Claim Status में ट्रैक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके एक ईपीएफ अकाउंट में जमा रकम दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी। 
  • ऑफलाइन ट्रांसफर के लिए आपको फॉर्म 13 भरकर अपनी पुरानी कंपनी या नई कंपनी को देना होगा।

इस बात का रखें विशेष ध्यान

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपका यूनिफाइड अकाउंट नंबर (UAN) सक्रिय होना चाहिए। साथ ही आपका वर्तमान मोबाइल नंबर भी UAN के साथ लिंक होना चाहिए। इस मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी प्राप्त होता है। इसके अलावा आपके केवाईसी से जुड़े दस्तावेज जैसे बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर और अन्य सभी जानकारी सही-सही अपडेटेड होने चाहिए। 

एसएमएस के जरिए पता कर सकते हैं बैलेंस

  • अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपके पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO  लिखकर भेजना होगा। आपके पीएफ की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।
  • अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा। पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका यूएएन,  बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो। 
  • ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। पासबुक देखने के लिए यूएन नंबर होना जरूरी है। 

मिस्ड कॉल के जरिए जानें बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए जानें बैलेंस- अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ के संदेश के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी ही। 

जानिए क्या होता है यूएएन नंबर

ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है जिसके जरिए खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X