Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BPO बिजनेस से बाहर निकली Essar, Aegis Ltd को बेचा 30 करोड़ डॉलर में

BPO बिजनेस से बाहर निकली Essar, Aegis Ltd को बेचा 30 करोड़ डॉलर में

Essar Group ने सोमवार को अपनी BPO कंपनी Aegis Ltd को सिंगापुर स्थित प्राइवेट इक्विटी फंड मैनेजर कैपिटल स्‍क्‍वायर पार्टनर्स को बेचने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 03, 2017 14:29 IST
BPO बिजनेस से बाहर निकली Essar, Aegis Ltd को बेचा 30 करोड़ डॉलर में- India TV Paisa
BPO बिजनेस से बाहर निकली Essar, Aegis Ltd को बेचा 30 करोड़ डॉलर में

नई दिल्‍ली। रुईया बंधुओं के नेतृत्‍व वाले Essar Group ने सोमवार को अपनी BPO कंपनी Aegis Ltd को सिंगापुर स्थित प्राइवेट इक्विटी फंड मैनेजर कैपिटल स्‍क्‍वायर पार्टनर्स को बेचने की घोषणा की है। इस सौदे की अनुमानित लागत 27.5 करोड़ डॉलर से 30 करोड़ डॉलर के बीच आंकी जा रही है। इस बिक्री के साथ ही एस्‍सार ग्रुप बीपीओ बिजनेस से पूरी तरह बाहर निकल जाएगा।

एस्‍सार ने जुलाई 2014 में अमेरिका, फि‍लीपिंस और कोस्‍टा रिका में संचालित आउटसोर्सिंग और टेक्‍नोलॉजी कंपनी ऐजिस यूएस इंक को टेलीपरफॉर्मेंस ऑफ पैरिस को 61 करोड़ डॉलर में बेचा था। अमेरिकी सब्सिडियरी की बिक्री के साथ ही ऐजिस के कर्मचारियों और राजस्‍व में अचानक बहुत कमी आ गई थी। तब से ही ऐजिस कर्मचारी, राजस्‍व, उत्‍पाद पेशकश और ग्राहक आधार के तौर पर अपने बिजनेस को बढ़ाने में जुटी थी।

ऐजिस का पूरी भारत, श्रीलंका, मलेशिया, ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पेरु, अर्जेंटीना, साऊदी अरब और ब्रिटेन में बीपीओ बिजनेस था। दुनियाभर में इसके 40,000 कर्मचारी थे। इन 10 देशों में इसके 47 बीपीओ थे जिनका राजस्‍व 40 करोड़ डॉलर था। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एस्‍सार ग्‍लोबल लिमिटेड की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली एजीसी होल्डिंग्‍स लिमिटेड मॉरीशस ने अपनी 100 प्रतिशत हिस्‍सेदारी बिक्री के लिए कैपिटल स्‍क्‍वायर पार्टनर्स के साथ एक बाध्‍यकारी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। हालांकि कंपनी ने इस सौदे के वित्‍तीय आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है। सूत्रों के मुताबिक यह सौदा 27.5 करोड़ डॉलर से लेकर 30 करोड़ डॉलर के बीच हो सकता है।

इस सौदे से मिलने वाली राशि का इस्‍तेमाल एस्‍सार अपना कर्ज चुकाने में करेगी। कंपनी ने कहा है कि यह सौदा जून 2017 तक पूरा होने की उम्‍मीद है। इसके साथ ही एस्‍सार पूरी तरह से बीपीओ बिजनेस से बाहर निकल जाएगी। एस्‍सार ने 2004 में अमेरिका स्थित ऐजिस कम्‍यूनिकेशन ग्रुप का अधिग्रहण इसके 2000 कर्मचारियों के साथ कर बीपीओ बिजनेस में प्रवेश किया था। 2014 में एजीसी ने अपनी अमेरिकी इकाई को बेच दिया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement