1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना संकट के बीच निर्यात में बढ़त जारी, मई के पहले सप्ताह में 80% बढ़कर सात अरब डॉलर पर पहुंचा

कोरोना संकट के बीच निर्यात में बढ़त जारी, मई के पहले सप्ताह में 80% बढ़कर सात अरब डॉलर पर पहुंचा

पिछले साल 2020 में एक से सात मई के दौरान 3.1 अरब डॉलर का निर्यात किया गया जबकि 2019 की इसी अवधि में 6.8 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 09, 2021 17:49 IST
निर्यात में बढ़त...- India TV Paisa
Photo:PTI

निर्यात में बढ़त जारी

नई दिल्ली। देश के निर्यात कारोबार में लगातार वृद्धि का रुख जारी है। इस महीने के पहले सप्ताह में निर्यात पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 80 प्रतिशत बढ़कर 7.4 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वाणिज्य मंत्रालय के शुरुआती आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। आंकड़ों के मुताबिक इससे पिछले साल 2020 में एक से सात मई के दौरान 3.1 अरब डॉलर का निर्यात किया गया जबकि 2019 की इसी अवधि में 6.8 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था। इस अवधि में आयात भी 80 प्रतिशत बढ़कर 8.86 अरब डालर तक पहुंच गया जो कि पिछले साल इसी अवधि में 4.91 अरब डॉलर और 2019 में 10.39 अरब डॉलर था। अप्रैल 2021 माह में देश का निर्यात कारोबार एक साल पहले इसी माह के मुकाबले तीन गुणा के करीब बढ़कर 30.21 अरब डॉलर रहा है। 

अप्रैल 2020 में लॉकडाउन के चलते देश से केवल 10.7 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था। इस दौरान रत्न एवं आभूषण, जूट, कालीन, हस्तशिल्प, चमड़ा, इलेक्ट्रानिक सामान, तेल, काजू, इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम उत्पादों, समुद्री उत्पादों और रसायन का निर्यात कारोबार बेहतर रहा। निर्यातक संगठनों के महासंघ फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशंस (फियो) के अध्यक्ष एस के सराफ ने कहा कि निर्यात वृद्धि काफी उत्साहवर्धक है और निर्यातकों के पास अच्छे आर्डर मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सरकार से कहना चाहूंगा कि वह निर्यातकों की सुविधा के लिये भारत से वाणिज्यिक वस्तु निर्यात योजना (एमईआईएस) और निर्यात उत्पादों पर शुल्क एवं करों की वापसी की आरओडीटीईपी दरों पर गौर करे तथा इसके तहत जल्द से जल्द इसकी घोषणा करे क्योंकि निर्यातकों के मार्जिन पर इसका प्रभाव पड़ रहा है।’’ 

 

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच नौकरीपेशा लोगों के लिए आर्थिक मदद की सीमा बढ़ी, मोदी सरकार ने जारी की अधिसूचना

यह भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिये बड़ी खबर, प्राइवेसी पॉलिसी समयसीमा को लेकर नरम पड़ी कंपनी 

 

 

Write a comment
X